योगी राज में तेजी से बढ़ी उप्र की एसजीडीपी, देश में दूसरे नंबर पर

योगी सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने राज्य के सकल घरेलू उत्पाद पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर पलटवार किया है..

योगी राज में तेजी से बढ़ी उप्र की एसजीडीपी, देश में दूसरे नंबर पर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ / अखिलेश यादव

लखनऊ,

  • अखिलेश जैसे लोगों का एसजीडीपी पर बात करना हास्यास्पद: सिद्धार्थनाथ

योगी सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने राज्य के सकल घरेलू उत्पाद पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर पलटवार किया है। अर्थशास्त्र की बारीकियां समझाते हुए मंत्री ने अखिलेश को आइना दिखाया है। उन्होंने शुक्रवार को यहां कहा कि यह हास्यास्पद है कि अखिलेश जैसे लोग एसजीडीपी की बात कर रहे हैं। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अखिलेश का झूठा और निराधार बयान वास्तविकता से दूर उनकी कल्पना भर है, जिसका अर्थशास्त्र से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि जब योगी सरकार ने राज्य की सत्ता संभाली तब सकल घरेलू उत्पाद (एसजीडीपी) 1288700 करोड़ रुपये था। वर्ष 2020-2021 में यह बढ़कर 1705593 करोड़ रुपये हो गई है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 8.7 प्रतिशत है। मंत्री ने कहा कि इस लिहाज से यूपी देश में दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें - रानी लक्ष्मीबाई का बलिदानी जीवन प्रत्येक भारतीय के लिए महान प्रेरणा - मुख्यमंत्री 

  • मंत्री बोले : योगी सरकार उप्र को बनाया निवेशकों का पसंदीदा ठिकाना

श्री सिंह ने कहा कि सपा सरकार में बने भ्रष्टाचार तंत्र को ध्वस्त कर योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास को गति दी है। वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले कोरोना महामारी के बावजूद पिछले चार वर्षों में यूपी में प्रति व्यक्ति आय में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। 

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि उप्र की अर्थव्यवस्था मुख्यमंत्री योगी की अगुआई में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। 2017 से राज्य में हो रहे निवेश इसके गवाह हैं। उन्होंने कहा कि 2018 में यूपी इन्वेस्टर समिट में लगभग 4.68 लाख करोड़ के एमओयू हुए  थे, जिनमें से लगभग दो लाख एमओयू धरातल पर आ चुके हैं। 

यह भी पढ़ें - उप्र ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि एक राजनीतिक पार्टी का अध्यक्ष इस तथ्य से कैसे अनभिज्ञ हो सकता है कि योगी सरकार के दौरान ही उत्तर प्रदेश ने व्यापार करने में आसानी के मामले में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके लिए सरकार ने व्यापार के अनुकूल माहौल देने के साथ ही नई तकनीक और सुविधाएं भी उपलब्ध कराई। 

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे का नेटवर्क, नए हवाई अड्डों का विकास और कोरोना काल में भी रोजगार सृजन के आंकड़े सामने हैं। पिछले साल के कोरोना लॉकडाउन के दौरान विदेशी कंपनियों ने जहां लगभग 50,000 करोड़ रुपये का निवेश किया वहीं दुनिया भर की तमाम कंपनियां निवेश की लाइन में हैं। 

यह भी पढ़ें - अनाथों के सहारा बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कई योजनाओं की घोषणा

मंत्री ने कहा कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा में प्रस्तावित फिल्म सिटी, डिफेंस कॉरिडोर में अब तक 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है। यूपी का यह आर्थिक विकास एसी कमरों में बैठ कर राजनीति करने वाले अखिलेश यादव जैसे लोगों को नहीं दिखता है। 

उन्होंने आगे कहा कि योगी सरकार ने चार साल में चार लाख सरकारी नौकरियां दी है। एक साल में यह आंकड़ा पांच लाख पूरा हो जाएगा। जाति, धर्म और भ्रष्टाचार के सहारे राजनीति करने वाली समाजवादी पार्टी और उनके नेता झूठी बयानबाजी कर केवल भ्रम फैलाने की साजिश कर रहे हैं। लेकिन, जनता अखिलेश और उनकी पार्टी की सच्चाई जान चुकी है। 

यह भी पढ़ें - बरहौं संस्कार में बार बालाओं ने लगाए ठुमके, चली गोली दो घायल

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1