एक ही पैन कार्ड नंबर से तीन हजार शिक्षकों द्वारा वेतन लेने का फर्जीवाड़ा, यूपी एसटीएफ ने शुरू की जांच

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों का डाटा मानव संपदा पोर्टल और प्रेरणा ऐप पर अपलोड कराने के बाद नित नए फर्जीवाड़ा के मामले सामने आ रहे हैं। 3,342 शिक्षक ऐसे मिले हैं, जो एक ही पैन कार्ड पर वेतन ले रहे थे। वहीं, 100 से अधिक ऐसे प्रकरण भी हैं, जिसमें दो शिक्षकों का वेतन एक बैंक खाते में जा रहा है। गृह विभाग ने मामले की जांच एसटीएफ को दी है। वहीं अपर मुख्य सचिव बेसिक रेणुका कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

एक ही पैन कार्ड नंबर से तीन हजार शिक्षकों द्वारा वेतन लेने का फर्जीवाड़ा, यूपी एसटीएफ ने शुरू की जांच
PAN CARD FRAUD

उत्तर प्रदेश में एक पैन कार्ड नंबर पर तीन हजार शिक्षकों द्वारा वेतन लेने का फर्जीवाड़ा सामने आने से शिक्षा विभाग में फिर एक बार हड़कंप मच गया है इस मामले की जांच यूपी एसटीएफ को सौंपी गई है।

इस बारे में यूपी एसटीएफ के पुलिस महा निरीक्षक अमिताभ यश ने कहा कि जांच में प्रथम दृष्टया बेसिक शिक्षा परिषद के 3000 से अधिक शिक्षकों का एक ही पेन कार्ड नंबर पर वेतन प्राप्त करने का सामने आया है। उन्होंने बताया कि शिक्षा क्षेत्र में 100 से अधिक प्रकरणों में 2 शिक्षकों का वेतन एक बैंक खाते में जाने का मामला भी प्रकाश में आया है।

यह भी पढ़ें : चीनी कंपनियों को एक और झटका, BSNL ने रद्द किया 4G टेंडर

आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि एक हजार से ज्यादा लोगों ने शिक्षा विभाग में पैनकार्ड बदलवाए हैं। यह खुलासा तब हुआ जब शिक्षक भर्ती को लेकर की गई जांच में यह पाया गया एक ही पैन कार्ड को तीन हजार शिक्षकों के डॉक्यूमेंट में इस्तेमाल किया गया। ऐसे में जिस व्यक्ति का पैन कार्ड इस्तेमाल किया गया, उसके पास इनकम टैक्स की नोटिस आ गई। जिसके बाद कुछ लोगों को जानकारी हुई। जिन लोगों ने पैन कार्ड बदलवाए हैं, उनकी डिटेल मांगी गई है।

यह भी पढ़ें : इन नियमों के साथ दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद 4 जुलाई से खुलेगी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0