उप्र ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रत्येक दिन गेहूं खरीद में नया इतिहास रच रही है। बुधवार को सरकार ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद..

उप्र ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ / Chief Minister Yogi Adityanath

लखनऊ,

  • अब तक प्रदेश में खरीदा गया 55.34 लाख मीट्रिक टन गेहूं

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रत्येक दिन गेहूं खरीद में नया इतिहास रच रही है। बुधवार को सरकार ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का सबसे बड़ा रिकार्ड बना लिया है। अप्रैल माह से शुरू हुई गेहूं खरीद में अधिक से अधिक किसानों को लाभ देने में जुटी सरकार ने अभी तक 55.34 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद लिया है। योजना से 12,65,269 किसानों को लाभ पहुंचाया गया है। 

यह भी पढ़ें - योगी सरकार ने मिशन रोजगार को रफ्तार दी,सरकारी पदों पर एक लाख भर्ती प्रक्रिया को हरी झण्डी

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का दावा है कि आज तक किसी सरकार में इतनी गेहूं खरीद कभी नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि जीवन और जीविका को बचाने में जुटी योगी सरकार किसानों के हित में काम करने में कोई कमी नहीं छोड़ रही है। कोरोना से बचाव के इंतजामों के साथ उसने खेत-खलिहानों और किसानों का भी पूरा ध्यान रखा।

अप्रैल माह से शुरू की गई गेहूं खरीद से अधिक से अधिक किसानों को लाभ दिया है। गेहूं खरीद में भी सरकार रोज नए कीर्तिमान गढ़ रही योगी सरकार ने किसानों को राहत देते हुए गेहूं खरीद की तिथि बढ़ा कर 22 जून कर दी है। अभी क्रय केंद्रों से 15 जून तक गेहूं की खरीद की जाना थी। 

यह भी पढ़ें - लखनऊ मंडल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में चेकिंग के दौरान पकड़े गए 9581 यात्री

  • किसानों की सुविधा के लिये 22 जून तक बढ़ाई गई गेहूं खरीद की योजना

प्रवक्ता ने कहा कि उप्र के इतिहास में अब तक 2018-19 किसानों से सर्वाधिक 52.92 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। किसानों को लगातार राहत देने में जुटी प्रदेश की योगी सरकार 72 घंटों में किसानों शेष बचे भुगतान करने का निर्देश दिये हैं।  गौरतलब है कि गेहूं खरीद के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में 5612 क्रय केंद्र स्थापित किए हैं। बरसात में भंडारण गोदाम एवं क्रय केंद्रों में गेहूं की सुरक्षा के पूरे इंतजाम भी किये गये हैं।

पहली बार मंडियों में किसानों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए केन्द्रों पर ऑक्सीमीटर, इफ्रारेड थर्मामीटर व सेनीटाइजर की व्यवस्था की गई है। किसानों के प्रति सरकार की बेहतर नीतियों के जरिए ही किसानों को उनके खेत से 10 किमी के दायरे के भीतर ही अनाज खरीद की सुविधा योगी सरकार दे रही है। 

यह भी पढ़ें - कानपुर में धारदार हथियार से गर्दन काटकर युवक की हत्या

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1