यूपी के पर्यटक भी वंदे भारत ट्रेन से उत्तराखंड पहुंच सकेंगे, 25 मई से चलेगी

उत्तराखंड के पड़ोसी राज्यों जैसे दिल्ली-एनसीआर, यूपी से आने वाले पर्यटकों के लिए गुड न्यूज है। हाईवे पर ट्रैफिक जाम के...

यूपी के पर्यटक भी वंदे भारत ट्रेन से उत्तराखंड पहुंच सकेंगे, 25 मई से चलेगी

उत्तराखंड के पड़ोसी राज्यों जैसे दिल्ली-एनसीआर, यूपी से आने वाले पर्यटकों के लिए गुड न्यूज है। हाईवे पर ट्रैफिक जाम के झाम के बिना ही अब टूरिस्ट उत्तराखंड के पर्यटक स्थल पहुंच सकेंगे। पड़ोसी राज्यों से पर्यटक वंदे भारत ट्रेन से उत्तराखंड पहुंच सकेंगे। यह ट्रेन उत्तराखंड की पहली ट्रेन होगी।

यह भी पढ़ें- बांदा पहुंची खेलो इंडिया की मशाल रैली 

देहरादून-दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन संचालन की तारीख लगभग फाइनल हो चुकी है। यह ट्रेन अब 25 मई से चलेगी। शुभारंभ के दिन ट्रेन देहरादून से पूर्वाह्न 11 बजे रवाना होगी। स्टेशन पर तैयारियां तेज हो गई हैं। वंदे भारत ट्रेन  के चलने से उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों जैसे मसूरी, हरिद्वार, ऋषिकेश आदि टूरिस्ट स्पॉटों में जाने वाले पर्यटकों को बहुत फायदा होगा।


यह भी पढ़ें- आशाओं के कौन कसेगा नकेल ? कमीशन के चक्कर में निजी अस्पतालों में हो रहा खेल

देहरादून-दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन संचालन की कवायद चल रही है। आपको बता दें कि बीते गुरुवार को उत्तर रेलवे के जीएम शोभन चौधरी तैयारियों का जायला लेने दून पहुंचे। पहले ट्रेन को 29 मई से चलाने की तैयारी थी, लेकिन अब इसे चार दिन पहले 25 मई कर दिया गया है। स्टेशन अधीक्षक शशांक शर्मा ने बताया कि शुभारंभ की तिथि लगभग फाइनल हो चुकी है। हालांकि, अभी लिखित में हमारे कुछ नहीं आया है, लेकिन मौखिक रूप से मिले निर्देशों के अनुसार तैयारियां की जा रही हैं। 

ये होंगे स्टॉपेज
वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से यूपी को क्रॉस करते हुए उत्तराखंड ट्रक पहुंचेगी. यह सुपर फास्ट ट्रेन दिल्ली से उत्तराखंड के बीच किन जगहों पर रुकेगी इसके बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार में इसके स्टॉप हो सकते है।
 किराया भी निर्धारित
दिल्ली से देहरादून के बीच संचालित होने वाली वंदे भारत ट्रेन शाम 5 बजे दिल्ली से रवाना होगी तथा रात के लगभग 10 बजे देहरादून पहुंचेगी। वहीं देहरादून से यह ट्रेन सुबह 8 बजे रवाना होगी तथा दोपहर को 1 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। अगर बात करें किराए की तो एसी चेयरकार का किराया 915 रुपये तथा एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1425 रुपये तक रहेगा।

5 घंटे में पहुंचेगी मंजिल 
दिल्ली-देहरादून के बीच अभी भी कई ट्रेनें चलती हैं, लेकिन उनका ट्रैवल टाइम थोड़ा ज्यादा है. वंदे भारत के चालू हो जाने से यह सफर कम समय में पूरा किया जा सकेगा। दिल्ली-देहरादून का सफर 315 किलोमीटर का है। जिसे पूरा करने में वंदे भारत करीब 5 घंटे का समय लेगी. इस बीच यह कुछ ही बड़े स्टेशनों पर रुकेगी।

.यह भी पढ़ें- बांदा चित्रकूट समेत यूपी के इन 17 जिलों में तीन दिन लू का अलर्ट

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0