यूक्रेन का दावा, रूस के 5300 सैनिक मारे

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के पांच दिन बाद दोनों देश वार्ता की मेज पर आए हैं किन्तु तल्खी कम होने का नाम नहीं ले रही है..

यूक्रेन का दावा, रूस के 5300 सैनिक मारे

  • राष्ट्रपति ने रूसी सैनिकों से जान बचाने और देश छोड़कर जाने को कहा

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के पांच दिन बाद दोनों देश वार्ता की मेज पर आए हैं किन्तु तल्खी कम होने का नाम नहीं ले रही है। यूक्रेन का दावा है कि उसकी सेना ने रूस के 5300 सैनिक मार डाले हैं। वार्ता से ठीक पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वेलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों को जान बचाने की चेतावनी देते हुए देश छोड़कर जाने को कहा है।

यह भी पढ़ें - विश्व युद्ध का खतरा, बेलारूस के सैनिक भी यूक्रेन के खिलाफ लड़ेंगे युद्ध

  • रिहा होंगे जेल में बंद सैन्य अनुभव वाले कैदी, लड़ेंगे रूस के खिलाफ जंग

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि रूस तुरंत संघर्ष विराम की घोषणा करे और यूक्रेन से अपने सैनिकों को वापस बुला ले। उन्होंने रूसी सैनिकों से कहा, पहले ही साढ़े चार हजार से अधिक रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं, अब आप लोग यहां क्यों आए हो। हथियार डाल दो और अपने कमांडरों और अफवाह फैलाने वालों पर विश्वास मत करो, बस अपनी जान बचाओ और देश छोड़कर चले जाओ। उन्होंने यूक्रेन की जेलों में बंद उन कैदियों को रिहा करने की घोषणा की है, जिनके पास सैन्य अनुभव है। वे लोग यदि रूस के खिलाफ जंग लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें इसका मौका दिया जाएगा।

इस बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने 28 फरवरी तक के आंकड़े जारी कर पांच दिनों में रूस के 5300 सैनिकों के मारे जाने की बात कही है। दावा किया गया है कि यूक्रेन की सेना ने रूस के 29 युद्धक विमान और 29 हेलीकॉप्टर भी मार गिराए हैं। 5 एंटी एयरक्राफ्ट वाहन और 191 टैंक तबाह करने का दावा भी किया गया है। रूसी सेना की 291 कारें, ईंधन के 60 टैंकर, तीन ड्रोन और 816 व्यक्तिगत सैन्य वाहन उड़ाने का दावा भी यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने किया है।

यह भी पढ़ें - बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह गेहूं के खेत में क्यों उतारना पड़ा ?

यह भी पढ़ें - पैलानी में यमुना नदी में गिरा ट्रक : ट्रक में फंसे लोगों की तलाश में जुटे गोताखोर, एक शव बरामद

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2