इस संस्था की अनूठी पहल, एक ही छत के नीचे शिक्षा, संस्कार व अधिकारों पर होगी बात 

मानवाधिकार एवं सामाजिक मुद्दों पर काम कर रही विद्याधाम समिति ने एक अनूठी शुरूआत की है। अब एक ही छत के नीचे बच्चों को शिक्षा व संस्कार के साथ महिलाओं को भी साक्षर किया...

इस संस्था की अनूठी पहल, एक ही छत के नीचे शिक्षा, संस्कार व अधिकारों पर होगी बात 

 वरिष्ठ पत्रकार भारत डोगरा ने सामुदायिक मिलन एवं शिक्षा संस्कार केंद्र का किया लोकार्पण
मानवाधिकार एवं सामाजिक मुद्दों पर काम कर रही विद्याधाम समिति ने एक अनूठी शुरूआत की है। अब एक ही छत के नीचे बच्चों को शिक्षा व संस्कार के साथ महिलाओं को भी साक्षर किया जाएगा। युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके अलावा गरीब व वंचित समुदाय के लोगों के हक व अधिकार पर बात होगी। उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा। 

यह भी पढ़े:आत्महत्या से पहले इस महिला ने व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाया, फिर फांसी पर झूली

महुआ ब्लाक के मसुरी गांव में अमृत सरोवर परिसर में विद्याधाम समिति के प्रयास से सामुदायिक मिलन एवं शिक्षा संस्कार केंद्र स्थापित किया गया। नई दिल्ली से आए वरिष्ठ पत्रकार भारत डोगरा ने सामुदायिक केंद्र का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से बच्चों का बौद्धिक विकास होता है। लेकिन अच्छे संस्कार से बच्चों में समाज व देश के लिए आदर, सम्मान व कुछ कर गुजरने का जज्बा पैदा होता है। पढ़ लिखकर डाक्टर, इंजीनियर, राजनेता बनने के साथ एक अच्छा इंसान बनना बेहद जरुरी है।वरिष्ठ समाजसेवी गोपाल भाई ने समिति के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा से अच्छे संस्कारों का निर्माण होता हे। यह एक अच्छी शुरूआत है। इसका संदेश पूरे प्रदेश तक जाएगा। बहुत जल्दी मसुरी एक आदर्श गांव बनेगा। उन्होंने जरूरत पड़ने पर हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : अवैध संबंध बनी हत्या की वजह, तीन गिरफ्तार

समिति के मंत्री राजाभइया ने कहा कि एक ही छत के नीचे शिक्षा, संस्कार व हक अधिकार पर खुलकर बात करने के लिए ही सामुदायिक मिलन एवं शिक्षा संस्कार केंद्र शुरू किया गया है। यहां बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार सिखाए जाएंगे। अनपढ़ महिलाओं को साक्षर बनाया जाएगा। युवाओं के लिए कौशल विकास के अवसर तलाशे जाएंगे। गरीब व वंचित समुदाय के लोगों के उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के साथ उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। पात्रों के आवेदन तैयार कराकर उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करवाने के लिए पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा। 
इससे पूर्व संस्था की मुबीना खान व अर्चना देवी ने प्रेरणा गीत पेश किया। इस अवसर पर प्रधान प्रेमा वर्मा, प्रधान प्रतिनिधि राम सिंह वर्मा, ग्रामोदय विश्वविद्यालय के संगीताचार्य लल्लूराम शुक्ल, बामदेव एफपीओ के सीईओ मनोज कुमार, श्रमिक भारती के परियोजना समन्वयक इमरान अली, पूर्व प्रधान विजय बहादुर सहित कुबेर सिंह, शिव कुमार गर्ग, गुड़िया सिंह, माया श्रीवास्तव, जितेंद्र वर्मा, सागर, मनोज, राजेश, सत्यम, अफसाना सहित बड़ी संख्या में बच्चे व अभिभावक मौजूद रहे।
यह भी पढ़े :ललितपुर से खजुराहो होते हुए महोबा तक 229 किमी लंबी रेल लाइन का दोहरीकरण होगा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0