कृषि विश्वविदालय में वैज्ञानिकों ने भोजन में पोषण मान बढ़ाने को छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 अगस्त 2021 को घोषणा की थी कि इस वर्ष पूरे भारत में सितम्बर 2021 को‘‘थीमैटिक पोषण माह‘‘ के रूप में मनाया जायेगा..

कृषि विश्वविदालय में वैज्ञानिकों ने भोजन में पोषण मान बढ़ाने को छात्र-छात्राओं को किया जागरूक
भोजन में पोषण मान बढ़ाने को छात्र-छात्राओं को किया जागरूक..

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 अगस्त 2021 को घोषणा की थी कि इस वर्ष पूरे भारत में सितम्बर 2021 को‘‘थीमैटिक पोषण माह‘‘ के रूप में मनाया जायेगा। इसी कडी में बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में किसान प्रगति योजना तथा महिला अध्ययन केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में‘‘स्थानीय भोज्य पदार्थाे के द्वारा दैनिक आहार में पोषणमान बढ़ाने के महत्च‘‘पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ग्राम-जारी, बांदा के कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया गया।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों ने रचा इतिहास, प्रवेश परीक्षा में उप्र में टॉप 10 रैकिंग में नौ छात्रों को स्थान

सितम्बर के पूरे महीने को समग्र पोषण में सुधार की दिशा एक केन्द्रित और समेकित दृष्टिकोण के लिये साप्ताहिक विषयों में विभाजित किया गया है। पहली थीम वृक्षारोपण गतिविधि ‘‘पोषणवाटिका‘‘ के रूप में है जो 17 सितम्बर तक मनाया जायेगा।

दूसरी थीम पोषण के लिये‘‘योग और आयुष‘‘है और इसे 8 से 15 सितम्बर तक मनाया जायेगा। तीसरी थीम के अर्न्तगत‘‘क्षेत्रीय पोषण किट‘‘ के वितरण 16 से 23 सितम्बर तक मनाया जायेगा। अन्त में चौथी थीम‘‘एस.ए.एम‘‘(गंभीर रूप से तीव्र कुपोषित) बच्वों की पहचान और पोष्टिक भोजन का वितरण है जो 24 से 30 सितम्बर तक मनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश के 7 जिलों के 55 महिलाओं एवं युवाओं को मशरूम उद्यम प्रशिक्षण

इस वर्ष की मुख्य थीम‘‘फिडिंग स्मार्ट राइट फ्रोमस्टार्ट‘‘ (शुरूवात से ही सही पोषण) के अर्न्तगत कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय जारी में बालक एवं बालिकाओं को स्थानीय भोज्य पदार्थाे से भोजन में पोषणमान बढ़ाने के लिए जागरूक किया गया।

गृह विज्ञान महाविद्यालय की सह अधिष्ठाता डा. वन्दना कुमारी एवं सहायक प्राध्यापक डा. सौरभ ने पोषण पर जागरूकता देने के साथ साथ छात्र -छात्राओं के बीच उसी विषय पर सम्बन्धित क्वीज का आयोजन भी किया तथा सही जबाब देने वाले बच्चों कों पुरष्कृत भी किया गया।

किसान प्रगति योजना के अध्यक्ष डा. धर्मेन्द कुमार तथा सचिव डा. दिनेश शाह द्वारा बच्चों को उचित पोषण हेतु सब्जी की खेती से लाभ और उपयोगिता के बारे में बताने के बाद छात्र -छात्राओं को सब्जी के बीज भी वितरित किये। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती सुनीता, ग्राम प्रधान राम किशुन तथा अन्य शिक्षक भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय बांदा में स्वतंत्रता दिवस पर, सांसद व विधायक ने 20 कृषकों का सम्मान किया

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1