उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क बुन्देलखण्ड में बनेगा 

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा अल्ट्रा मेगा सौर पार्क बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जालौन जिले में स्थापित होगा इसके लिए केंद्रीय नए और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है...

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क बुन्देलखण्ड में बनेगा 

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा अल्ट्रा मेगा सौर पार्क बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जालौन जिले में स्थापित होगा। इसके लिए केंद्रीय नए और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। विभाग को इससे संबंधित स्वीकृति पत्र भी प्राप्त हो गया है। जिससे अब जल्द पार्क स्थापित करने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश से मुम्बई जाने के लिए 28 से चलेगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन

इस आशय की जानकारी देते हुए नए और नवीकरणीय विकास एजेंसी नेडा के निदेशक भवानी सिंह खेरावत ने दी। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र ने बुन्देलखण्ड सौर ऊर्जा लिमिटेड पार्क डेपवलेपर को जल्द से जल्द एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें : भारत सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक के बारे में राजा बुन्देला का बड़ा बयान

उन्होंने बताया कि प्रदेश के राज्य मंत्री श्रीकांत शर्मा के निर्देश पर 24 अगस्त को इस संबंध में केंद्र को पत्र भेजकर 6000 एकड़ भूमि पर पार्क बनाने की मंजूरी मांगी गई थी, जिसकी सैद्धांतिक मंजूरी मंत्रालय द्वारा मिल गई है। जिससे बुन्देलखण्ड के जालौन जिले में सोलर पार्क स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया है।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में प्याज की खपत पूरी करेगा बुन्देलखण्ड

इस संबंध में जालौन के जिला अधिकारी मन्नान अख्तर ने बताया कि 6000 एकड़ जमीन बड़े पैमाने पर बंजर है और किसानों से बातचीत कर उससे 27 साल के लिए लीज पर लेने के लिए एक समिति बनाई गई थी, इस संबंध में सरकार को किसानों को सालाना 17000 रूपये प्रति एकड़ का भुगतान करने की संभावना है। स्थापित होने वाला सोलर पार्क 1200 मेगावाट का होगा। जिसका अप्रूवल उत्तर प्रदेश सरकार से मिल गया है जिसकी की शुरुआत जल्दी ही जालौन की उरई तहसील से की जाएगी। 

यह भी पढ़ें : भाजपा का असली उद्देश्य कृषि भूमि पर अप्रत्यक्ष कब्जा करना : अखिलेश 

What's Your Reaction?

like
7
dislike
0
love
3
funny
1
angry
0
sad
0
wow
1