उत्तराखण्ड हादसा : उप्र के प्रत्येक मृतक आश्रित को दो-दो लाख रुपये देगी योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखण्ड के चमोली में हुई आपदा में प्रदेश के प्रत्येक मृतक आश्रित..

उत्तराखण्ड हादसा : उप्र के प्रत्येक मृतक आश्रित को दो-दो लाख रुपये देगी योगी सरकार

लखनऊ, 

उत्तराखण्ड सरकार से समन्वय को देहरादून भेजे जा रहे दो अधिकारी   

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखण्ड के चमोली में हुई आपदा में प्रदेश के प्रत्येक मृतक आश्रित को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

उन्होंने प्रदेश के लापता लोगों की तलाश में उत्तराखण्ड सरकार से समन्वय बनाने को दो वरिष्ठ अधिकारी भेजने को कहा। इन अधिकारियों को पड़ोसी राज्य भेजा जा रहा है। वहीं मुख्यमंत्री योगी ने उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत से बात कर हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया है। 

यह भी पढ़ें - झाँसी : आंखों में मिर्ची पाउडर झोंककर लूट करने वाले अन्र्तराज्यीय 6 बदमाश गिरफ्तार

मुख्यमंत्री योगी ने उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेन्द्र रावत से की बात  

मुख्यमंत्री सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव के सम्बन्ध में अधिकारियों को उत्तराखण्ड राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार अपने नागरिकों सहित सभी प्रभावितों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में आयी आपदा से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार उत्तराखण्ड सरकार को हर सम्भव मदद प्रदान करेगी।

इसके मद्देनजर उन्होंने उत्तराखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से दूरभाष पर वार्ता कर संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता का भरोसा दिलाया है।

यह भी पढ़ें - Big Boss14: सोनाली फोगाट ने पोस्ट किया डांस वीडियो, भड़क गए यूजर्स और कर दिए ऐसे कॉमेंट

हर सम्भव सम्भव सहायता का दिलाया भरोसा   

मुख्यमंत्री ने इस आपदा से प्रभावित हुए प्रदेश के परिवारों की सहायता के लिए राहत आयुक्त कार्यालय में एक कण्ट्रोल रूम स्थापित करने तथा उत्तराखण्ड राज्य सरकार से समन्वय के लिए प्रदेश सरकार के दो अधिकारियों को देहरादून भेजने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिन जनपदों के निवासी इस आपदा में लापता हैं, उन जिलों में जनपद स्तरीय कण्ट्रोल रूम बनाया जाए। इसके अलावा प्रत्येक जनपद में हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाए।

मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को निर्देशित किया कि प्रत्येक प्रभावित परिवार से सम्पर्क स्थापित करते हुए उनकी हर सम्भव मदद की जाए। उन्होंने सहारनपुर के मण्डलायुक्त तथा आईजी जोन को पूरी सक्रियता के साथ खोज-बचाव तथा राहत कार्यों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा : एमआरआई जांच के लिए अब नहीं भटकना पड़ेगा

मुख्यमंत्री ने गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा से उत्तराखण्ड सरकार से समन्वय स्थापित करते हुए प्रदेश के प्रभावित-लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव की कार्यवाही का पर्यवेक्षण करने की अपेक्षा की है।

उन्होंने कहा है कि इस हादसे के प्रत्येक मृतक प्रदेशवासी के आश्रितों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दो लाख रुपये की आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें - Youtuber आशीष चंचालानी, एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश को फोर्ब्स ने 'इंडिया 30 अंडर 30 2021' में शामिल

बैठक में अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि उनके निर्देशों के क्रम में राज्य मुख्यालय पर राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेण्टर क्रियाशील कर दिया गया है।

प्रदेश के लापता व्यक्तियों के परिजन लापता व्यक्ति का विवरण राहत हेल्पलाइन-1070 तथा व्हॉट्सएप नम्बर 9454441036 पर दर्ज करा सकते हैं तथा इस सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - शौंचालय के वाॅशबेन में पानी न आने पर डीएम का गुस्सा फूटा

आपदा में प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव व राहत आदि कार्यों में उत्तराखण्ड सरकार से समन्वय के लिए जनपद सहारनपुर के अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार (मोबाइल नम्बर-9454417646) तथा प्रोजेक्ट एक्सपर्ट फ्लड, राहत आयुक्त कार्यालय चन्द्रकान्त (मोबाइल नम्बर-9454410743) को देहरादून भेजा जा रहा है।

इन अधिकारियों द्वारा उत्तराखण्ड सरकार के आपदा प्रबन्धन विभाग सहित अन्य अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव व राहत आदि कार्यों के सम्बन्ध में कार्यवाही की जाएगी। 

यह भी पढ़ें - Myntra के लोगो के बाद, अब लोगों ने इन कंपनियों के लोगो में भी पायी अश्लीलता

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0