तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन कार्य पूरा किया जाए : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आगामी तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन कार्य..

तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन कार्य पूरा किया जाए : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, 

टीकाकरण को लेकर पुलिस सहित सुरक्षा बलों का डाटा बेस तेजी से किया जा रहा तैयार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आगामी तीन सप्ताह में सभी स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन कार्य पूरा किया जाए।

पहले चरण में वैक्सीनेट किए गए लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज 15 फरवरी से दिया जाना शुरू किया जाए। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के द्वितीय चरण की सभी तैयारियां समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना वैक्सीनेशन कार्य के दृष्टिगत प्रदेश के पुलिस आदि विभिन्न सुरक्षा बलों का डाटा बेस तेजी से तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बाँदा: फिल्म तांडव को लेकर बांदा में भी बवाल

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को यहां लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि कोरोना के सम्बन्ध में प्रदेश में अपनाई गई रणनीति का ही यह परिणाम है कि हमारे राज्य में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। इसके बावजूद अभी भी इस महामारी के प्रति हर स्तर पर सतर्कता बरतना आवश्यक है।

इस सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। उन्होंने कोरोना से बचाव तथा उपचार की प्रभावी व्यवस्था को बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने वैक्सीनेशन कार्य को भारत सरकार की गाइडलाइन्स तथा क्रम के अनुरूप संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके दृष्टिगत प्रदेश में टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। उन्होंने प्रतिदिन कोरोना के कम से कम 1.50 लाख टेस्ट किए जाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें - मप्र में शराब माफियाओं को करना है पूरी तरह नेस्तनाबूद : मुख्यमंत्री शिवराज

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि सर्विलांस सिस्टम तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग को पूरी सक्रियता से जारी रखा जाए। समस्त कोविड चिकित्सालयों में आवश्यक दवाओं, मेडिकल उपकरणों एवं ऑक्सीजन की बैकअप सहित पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

जनपदों में स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को प्रभावी बनाए रखते हुए कोरोना के नियंत्रण की कार्यवाही सुचारु ढंग से की जाए। उन्होंने कोरोना से बचाव के सम्बन्ध में आमजन को निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा में शूट हुई भोजपुरी फिल्म लिट्टी चोखा जल्दी होने वाली है रिलीज़, यहाँ जानिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों को पोषण सम्बन्धी गतिविधियों से भी जोड़ा जाए। इस आयोजन में आयुष्मान भारत योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए।

पात्र लाभार्थियों को इन योजनाओं के गोल्डन कार्ड प्रदान किए जाने की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों के दौरान लोगों को कोरोना से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किए जाने तथा आरोग्य मेलों में रैपिड एन्टीजन टेस्ट की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें - जौहर ट्रस्ट के लिए सपा सरकार में दी गई 70 हेक्टेयर सरकारी जमीन योगी सरकार ने ली वापस

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
1
sad
1
wow
0