अब इस रूट पर 1 अप्रैल से चलेगी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, झाँसी से निकलेगी नॉनस्टॉप

देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात ज्यादा से ज्यादा बढ़ाई जा रही है, इसी कड़ी में...

अब इस रूट पर 1 अप्रैल से चलेगी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, झाँसी से निकलेगी नॉनस्टॉप

देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात ज्यादा से ज्यादा बढ़ाई जा रही है, इसी कड़ी में मध्यप्रदेश को अब पहली वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने जा रही है, प्रदेश की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस 1 अप्रेल से चलने की सम्भावना है। इसका प्रस्तावित शेड्यूल फाइनल हो गया है। ये ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को भोपाल में इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर पश्चिम-मध्य रेल जोन व भोपाल मंडल के अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले 10% तक ज्यादा हो सकता है। हालांकि किराए की औपचारिक घोषणा होना बाकी है।

यह भी पढ़े - झांसी रेल मंडल में ये परियोजनाएं हो गई पूरी, पीएम से उद्घाटन कराने की तैयारी

पीएम मोदी 1 अप्रेल को एमपी का दौरा कर रहे हैं। वे भोपाल में सैन्य अधिकारियों की अहम मीटिंग में भाग लेने पहुंच रहे है। इस मौके पर पीएम मोदी एमपी की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस को भी चालू कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के संबंध में पीएमओ से अनुमति मिल गई है। वहां से निर्देश प्राप्त होते ही इस ट्रेन को शुरू करने की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वंदेभारत एक्सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली तक चलेगी। इस दौरान यह प्रीमियम ट्रेन सिर्फ आगरा में ही रूकेगी। नई दिल्ली से रानी कमलापति स्टेशन आनेवाली वंदेभारत भी इस स्टेशन पर ही रूकेगी, हालांकि इसके किराए की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। यह वंदेभारत एक्सप्रेस शनिवार को नहीं चलेगी, इसके अलावा सप्ताह के शेष सभी दिन चलेगी।

vande bharat express trains

सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर रानी कमलापति स्टेशन से रावण होकर, झाँसी  से 9 बजकर 30  मिनट पर बिना रुके गुजरेगी, उसके बाद 11 बजकर 40 मिनट पर आगरा स्टेशन में 5 मिनट रुकेगी, यहाँ से 11 बजकर 45 पर चलते ही, दोपहर 1  बजकर 45 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी।

बताया जा रहा है कि ट्रेन को दोनों ओर से शुरुआत में 90 किमी/घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा। इससे वह एक तरफ का कुल 708 किमी का सफर करीब 7 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी। इस तरह शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले करीब सवा घंटे पहले अपने डेस्टिनेशन तक की दूरी तय करेगी। जहां तक टिकट चैकिंग स्टाफ का मामला है, उसे एंड टू एंड तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- अतीक अहमद की गाडी शिवपुरी के पास गाय से टकराई, गाड़ी पलटने से बची

यह भी पढ़ें - झांसी की रानी के महल की तरह बनाया जायेगा वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन, ऐसा होगा पुनर्विकास

What's Your Reaction?

like
5
dislike
2
love
2
funny
1
angry
0
sad
2
wow
0