नाग-नागिन के जोड़े का रोमांस करते वीडियो हुआ वायरल

मध्य प्रदेश के विदिशा में ठंडे मौसम में प्रणय लीला करते हुए गुरूवार की शाम को हाईवे बायपास के किनारे स्थित गेहूंखेड़ी गांव के समीप एक..

नाग-नागिन के जोड़े का रोमांस करते वीडियो हुआ वायरल
नाग-नागिन

मध्य प्रदेश के विदिशा में ठंडे मौसम में प्रणय लीला करते हुए गुरूवार की शाम को हाईवे बायपास के किनारे स्थित गेहूंखेड़ी गांव के समीप एक नाग-नागिन के जोड़े को एक युवक ने अपने कैमरे में कैद कर लिया। करीब सवा मिनट तक यह जोड़ा पूरी तरह से लिपटकर क्रीड़ा करता रहा। वहां से गुजर रहे एक युवक ने इस प्रणय लीला को अपने कैमरे में कैद कर लिया।

यह भी पढ़ें -  इस योग दिवस पर गाना बनायें और जीतें 25 हजार का इनाम

करीब छह से सात फीट लंबे इस नाग-नागिन के जोड़े को एक साथ कई लोगों ने देखा और वीडियो भी बनाए, लेकिन जब लोग उसके नजदीक तक पहुंचने लगे तो वह झाड़ियों में छिप गया। सर्प विशेषज्ञ फिरोज खान ने बताया कि स्थानीय भाषा में इसे धामन या घोड़ा पछाड़ सांप कहा जाता है।इसकी लंबाई 11 से 12 फीट तक लंबी होती है।

जून से अगस्त तक यह इस तरह लिपटकर क्रीड़ा करते हुए देखे जा सकते हैं। ज्यादातर यह पेड़ों पर रहता है और चूहों के अलावा पक्षियों के अंडे खाता है। मादा धामन 30 से 35 तक अंडे देती है। यह प्राकृतिक बिलों में अपने अंडे रखती है।उन्होंने बताया कि दो से तीन माह में अंडों से बच्चे निकल आते हैं।

यह भी पढ़ें -  बाँदा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा बुन्देलखण्ड के लिये समेकित जल प्रबन्धन योजना की सौगात

हरीपुरा निवासी दातार सिंह खंगार ने बताया कि वह रोज सुबह और शाम को वायपास और आसपास के क्षेत्र में घूमने जाते हैं। दो दिन पहले उन्हें मिर्जापुर वायपास पर एक जोड़ा रोमांस करते मिला था।

इसके बाद गुरूवार की शाम को गेहूंखेड़ी के पास स्थित रेलवे कारखाना के पास दूसरा जोड़ा मिला जिसे उन्होंने मोबाइल के कैमरे में कैद कर लिया।

यह भी पढ़ें -  बरहौं संस्कार में बार बालाओं ने लगाए ठुमके, चली गोली दो घायल

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1