विजयादशमी : रथ पर सवार होकर रामलीला मैदान जाएंगे सीएम योगी

विजयादशमी के पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परम्पगत रूप से रथ पर सवार होंगे और रामलीला मैदान तक जाएंगे..

विजयादशमी : रथ पर सवार होकर रामलीला मैदान जाएंगे सीएम योगी

गोरखपुर,
गुरु गोरक्षपीठ गोरखनाथ मंदिर में विजयदशमी महोत्सव उल्लास के साथ मनाया जाएगा। विजयादशमी के पर्व पर गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परम्पगत रूप से रथ पर सवार होंगे और रामलीला मैदान तक जाएंगे।
 
17 से 25 अक्तूबर तक होने वाले आयोजनों के दौरान मंदिर के सभी प्रमुख अनुष्ठानों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। विजयादशमी के दिन गोरक्षपीठ से निकलने वाली विजय शोभायात्रा में रथ पर सवार हो गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ मानसरोवर मंदिर में पूजन करेंगे। फिर रामलीला मैदान में मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम, मां सीता और लक्ष्मण का पूजन करेंगे। यहां इनका संबोधन भी होगा। इन सब आयोजनों के बीच कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेसिंग, सैनेटाइजेशन और मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से किया जाएगा।
बोले प्रधान पुजारी
गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमनाथ ने बताया कि आदि शक्ति मां भगवती दुर्गा का अनुष्ठान शारदीय नवरात्र, सत्य, न्याय एवं धर्म की विजय का पावन पर्व विजयाशदमी गोरखनाथ मंदिर में परम्परागत एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। 17 अक्तूबर से 25 अक्तूबर तक गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ के सानिध्य में सभी कार्यक्रम सम्पन्न होंगे।
तिपदा से विजयादशमी तक होंगे कार्यक्रम
  • प्रतिपदा से विजयादशमी तक हर दिन श्रीमद् भगवत कथा एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ शाम 04 बजे से 06 बजे तक होगा।
  • 17 अक्तूबर को नवरात्र प्रतिपदा के दिन शाम 05 बजे कलश स्थापना होगी।
  • 23 अक्तूबर को निशा पूजन एवं हवन होगा।
  • 25 अक्तूबर को महानवमी का व्रत होगा। 
  • इस दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 बजे कुमारी कन्या और बटुक भैरव का पूजन कर कन्या भोज कराएंगे।
सुबह ऐसे होगी शुरुआत
सुबह 09 बजे श्रीनाथ जी का विशिष्ठ पूजन एवं देव विग्रहों का पूजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। अपराह्न 01 बजे से 03 बजे से तिलकोत्सव का कार्यक्रम होगा और विजय शोभायात्रा निकलेगी।
मंदिर सचिव ने कहा
मंदिर के कार्यालय सचिव द्वारिका तिवारी ने बताया कि विजयादशमी 25 अक्तूबर को मनाई जाएगी। इस दिन गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ अपराह्न 4 बजे से गुरु गोरखनाथ का आशीर्वाद लेकर परम्परागत विजय शोभायात्रा में शामिल होंगे।
होगा लाइव प्रसारण
मंदिर के मीडिया प्रभारी विनय गौतम ने बताया कि सभी कार्यक्रमों में काफी कम संख्या में लोगों को शामिल होने की अनुमति मिलेगी। इसलिए इन कार्यक्रमों को ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों में बैठ कर देख सके, इसके लिए लाइव प्रसारण किया जाएगा। मंदिर के फेसबुक पेज, यू ट्यूब चैनल और ट्वीटर एकाउंट पर सभी कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण किया जाएगा।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0