मौसम : लखनऊ समेत 21 जनपद के लिए चेतावनी जारी

जनपद आगरा और झांसी में सोमवार की सुबह हल्की बूंदाबादी हुई है...

मौसम : लखनऊ समेत 21 जनपद के लिए चेतावनी जारी

कानपुर में आठ डिग्री सेल्सियस के साथ सीजन की सबसे सर्द वाली रात

कानपुर। जनपद आगरा और झांसी में सोमवार की सुबह हल्की बूंदाबादी हुई है। कानपुर में आठ डिग्री सेल्सियस पर पारा पहुंचने से रविवार की रात इस सीजन की सबसे सर्द वाली रात रही। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि प्रदेश के 21 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। इसके चलते चेतावनी जारी की गई है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। इतना ही नहीं बारिश होने की वजह से तापमान में गिरावट आ सकती है।

यह भी पढ़े : जनवरी में जबलपुर से दिल्ली की ट्रेनें होंगी रद्द, 50 हजार आरक्षण होंगे प्रभावित

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर, सहारानपुर,मेरठ, अयोध्या, वाराणसी समेत अन्य जनपदों में सोमवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिससे दिन में भी ठंड का असर दिखाई दे रहा है। पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियां सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का इंतजार कर रही हैं।

दरअसल, हमने अब तक पश्चिमी हिमालय पर कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं देखा है। एक मध्यम तीव्रता वाला पश्चिमी विक्षोभ 09 और 10 अक्टूबर को और फिर 09 और 10 नवम्बर को पहाड़ियों पर पहुंचा, जिससे हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। अक्टूबर के दूसरे भाग और नवंबर के अधिकांश हिस्सों में महत्वपूर्ण बारिश और बर्फबारी नहीं हुई। यही कारण है कि उत्तर-पश्चिमी भारत में सामान्य सर्दी अनुपस्थित है।

यह भी पढ़े : वैज्ञानिक सलाह, खराब मौसम में सब्जियों पर करें नीम अर्क का छिड़काव

27 नवम्बर के बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। हालांकि, बारिश की गतिविधियां बहुत तीव्र और व्यापक नहीं होंगी। ये सिस्टम अक्टूबर में पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ना शुरू करते हैं और मार्च तक जारी रहते हैं, दिसंबर और जनवरी के दौरान चरम तीव्रता होती है। हालांकि, नवम्बर में 02 से 03 सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ भी पहाड़ों पर आते हैं। पिछले साल अक्टूबर और नवम्बर के महीनों में पश्चिमी विक्षोभ की आवृत्ति और तीव्रता सामान्य से काफी कम रही है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : यूपी का यह एक्सप्रेसवे पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनेगा, जानिए कैसे होगा इससे लाभ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
2
love
4
funny
0
angry
2
sad
0
wow
0