ओलावृष्टि से सड़कों पर सफेद चादर सी बिछ गई, बुंदेलखंड में भारी तबाही

बुंदेलखंड के ललितपुर और झांसी में एक बार फिर किसानों पर कुदरत की मार पड़ी है। शुक्रवार को चली तेज हवाओं के...

ओलावृष्टि से सड़कों पर सफेद चादर सी बिछ गई, बुंदेलखंड में भारी तबाही

बुंदेलखंड के ललितपुर और झांसी में एक बार फिर किसानों पर कुदरत की मार पड़ी है। शुक्रवार को चली तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि में किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। सबसे ज्यादा तबाही ललितपुर में हुई है। जहां 20 से अधिक गांवों में बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से फसल तबाह हो गई है। बारिश के दौरान 5 किसान भी चपेट में आकर घायल हो गए हैं।

ओलावृष्टि इतनी तेज हुई की सड़कें और खेत पर ओलों की सफेद चादर बिछ गई। कई जगह बारिश के चलते गेहूं व जौ की फसल गिरकर खेतों में बिछ गई और चने की फली भी झड़ गई।

यह भी पढ़ें-  पुल की रेलिंग से लटक कर बुजुर्ग ने इस वजह से कर ली आत्महत्या

 ललितपुर जिले के अधिकांश क्षेत्रों में रबी की फसल पूरी तरह से पक कर तैयार हो गई है। किसान फसलों की कटाई और मढ़ाई में जुटे हुए हैं। शुकवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहने से किसानों की चिंता बढ़ गई। किसान खेतों में तेजी से काम निपटाने में जुटे रहे।

इस दौरान दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि ने खेतों में खड़ी व कटी पड़ी फसल बर्बाद हो गई। ब्लॉक बार क्षेत्र के गांव हनुपुरा, कारीटोरन, इमलिया, हीरापुर, खजरा, देवरान में बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, सरसों, चना और मसूर की फसल को नुकसान हुआ। वहीं मटर की फसल भी बर्बाद हो गई। जखौरा ब्लॉक क्षेत्र में गांव घिसौली, चितरा, आगर, धुरबारा, बादरौन और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाएं चलते गेहूं की फसल तिरछी होकर बिछ गई।

यह भी पढ़ें ललितपुरः कोयला से भरी मालगाड़ी कपलिंग टूटने से दो भागों में बंटी, बडा हादसा टला

मड़ावरा के गांव धौरीसागर में ओलावृष्टि से गेहूं व चना और मसूर की फसल प्रभावित हुई। वहीं, अन्य क्षेत्र में बारिश होने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। पाली क्षेत्र में हल्की बारिश होने से राहत रही है। अब किसानों की दिक्कत बढ़ गई है। बारिश व ओलावृष्टि से करीब एक लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फसलें प्रभावित हुईं हैं। जिले में 153069 हेक्टेयर में गेहूं, 7084 हेक्टेयर में जौ, 16030 में चना, 22991 में मसूर, 5914 में सरसों की फसल की बुवाई की गई थी।

यह भी पढ़ें- बांदा के इस लैब में बच्चे लेंगे चांद तारों की शिक्षा,जलशक्ति मंत्री ने किया लैब का उद्घाटन 


ललितपुर तहसील के ग्राम दुर्जनपुरा में आधे घंटे तक हुई ओलावृष्टि के चलते पांच किसान घायल हो गए ,उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है । घायल किसानों के नाम कल्यान सिंह पुत्र बारेलाल (65), दरयाव सिंह पुत्र हल्के (60), गुलाब सिंह पुत्र राजधर (60), निरपत पुत्र बारेलाल (47) व राजकुमार पुत्र अशोक कुमार (24) ओलों की चपेट में आने के चलते घायल हो गये। उन्हें उपचार के लिए 108 एम्बूलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

किसानों ने बताया कि फसल के बोझों को सर पर रखकर बचाव किया । डीएम आलोक सिंह ने एसडीएम को फसलों के नुकसान का सर्वे करने के निर्देश दिए । जानकारी के बाद एसडीएम संजय पांडेय और तहसीलदार अभिमन्यु कुमार ने ओला प्रभावित गांव बस्त्रावन का भ्रमण किया और प्राकृतिक आपदा से हुई फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया तथा किसानों को सांत्वना दी।

इसी तरह झांसी के रक्सा, मऊरानीपुर, चिरगांव, बंगरा समेत ग्रामीण इलाकों में बारिश शुरू हो गई। रक्सा के पृथ्वीपुर नया खेड़ा गांव में ओले भी गिरे है। 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0