ट्रेनों में क्यों नहीं मिल पा रहे कंबल और चादर, रेलवे ने बताई ये वजह

भारतीय रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे बोर्ड को 15 दिन पहले एक निर्देश भेजा था कि तत्काल प्रभाव से ट्रेनों के एसी क्लास में..

ट्रेनों में क्यों नहीं मिल पा रहे कंबल और चादर, रेलवे ने बताई ये वजह
फाइल फोटो

भारतीय रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे बोर्ड को 15 दिन पहले एक निर्देश भेजा था कि तत्काल प्रभाव से ट्रेनों के एसी क्लास में फिर से बेड रोल की सप्लाई शुरू की जाए। इसके साथ ही एसी कोच की खिड़की में फिर से पर्दे लटकाने को कहा गया था। इसके बाद भी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल और चादर नहीं मिल पा रही है। जिससे यात्रियों में न सिर्फ आक्रोश दिख रहा है बल्कि रेलवे बोर्ड के पास लगातार इस तरह की शिकायतें पहुंच रही हैं।

जिससे रेलवे को सफाई देनी पड़ रही है कि जल्दी ही यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि मीडिया के कुछ वर्गों ने खबर दी है कि लिनन पर से तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध हटने के बावजूद रेलवे इन्हें उपलब्ध नहीं करा रही है। सभी संबंधित लोगों के मार्गदर्शन के लिए सूचित किया जाता है कि रेलवे द्वारा लिनन (बेडशीट, कंबल आदि) की आपूर्ति तय तारीख से फिर से शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें - ललितपुर-सिंगरौली रेलवे परियोजना में 107 करोड़ की लागत से बनी 3,300 मीटर लम्बी टनल, जानिये कहां बनी है यह टनल

हालांकि, लिनन की उचित गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। इसका कारण यह है कि फ्रेश लिनन की एक बड़ी मात्रा की खरीद की जा रही है, क्योंकि कोविड काल के पिछले दो वर्षों में बहुत पुराना स्टॉक अनुपयोगी हो गया है। रेलवे लिनन सर्विस को फिर से 100 फीसदी तक उसी रूप में वापस लाने के लिए ओवरटाइम काम कर रही है, जैसी कि प्री-कोविड समय में थी। 

फाइल फोटो

बीते 10 मार्च को रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को एक निर्देश भेजा था कि तत्काल प्रभाव से ट्रेनों के एसी क्लास में फिर से बेड रोल की सप्लाई शुरू की जाए। इसके साथ ही एसी कोच की खिड़की में फिर से पर्दे लटकाने का भी निर्देश था। ट्रेनों में यह सुविधा 21 मार्च से शुरू हो सकी और चरणबद्ध तरीके से विभिन्न ट्रेनों में लागू की जा रही है। बताते चलें कि जदयू के सांसद रामनाथ ठाकुर ने भी संसद में चादर कंबल नहीं मिलने के मुद्दे को उठाया।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : महोबा से कानपुर के ट्रेन रुट के लिए बहु प्रतीक्षित कार्ड लाइन हुई स्वीकृत

राज्यसभा में रेल बजट पर बहस के दौरान भाषण देते हुए ठाकुर ने कहा कि कंबल से बैन हटाने की जानकारी के बाद जब वह यात्रा के लिए ट्रेन में पहुंचे, तो पता चला की कंबल और लिनन नहीं मिलेगा। इस मामले में रेलवे के अफसरों से पूछताछ की जानी चाहिए और जल्द जल्द इसकी सप्लाई सुनिश्चित की जानी चाहिए।

फाइल फोटो

दरअसल, कोविड काल में ट्रेनों में यात्रा के दौरान मिलने वाले लिनन और कंबल को बंद कर दिया गया था, लेकिन जैसे-जैसे मामले कम हुए रेलवे भी तमाम पाबंदियों को हटाने लगा। इसी क्रम में रेलवे ने बीते 10 मार्च को एक नोटिफिकेशन निकालकर कंबल और लिनन पर लगी पाबंदी को हटाया और तुरंत प्रभाव से शुरू करने का आदेश भी दिया, पर अभी तक इसकी शुरुआत नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण कृपया ध्यान दें : बुंदेलखंड के इस स्टेशन से होकर गुजरेगी गोरखपुर-हैदराबाद स्पेशल ट्रेन

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

फाइल फोटो

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - ये तो हद हो गई... डिब्बों को छोड़कर ट्रेन आगे चली गई

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2