बेतवा नदी पर एक और नया पुल बनने से 26 गांवों में खुलेंगे विकास के द्वार

हमीरपुर जिले के बीहड़ में बसे 26 गांवों को चमकाने के लिए योगी सरकार ने बड़ी सौगात दी है। राज्यसभा सांसद की पहल पर यहां बेतवा नदी.......

बेतवा नदी पर एक और नया पुल बनने से 26 गांवों में खुलेंगे विकास के द्वार

हमीरपुर जिले के बीहड़ में बसे 26 गांवों को चमकाने के लिए योगी सरकार ने बड़ी सौगात दी है। राज्यसभा सांसद की पहल पर यहां बेतवा नदी में एक और नया पुल और पहुंच मार्ग बनाने को 23.13 करोड़ रुपये की मंजूरी अब दी गई है जिससे डेढ़ लाख ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई है। यह पुल नौ सौ मीटर लम्बा बनेगा।

यह भी देखें  - अखिलेश यादव के काफिले में शामिल दो लग्जरी गाड़ी में सवार थे शातिर चोर

योगी सरकार में हमीरपुर जिले के ललपुरा थाना क्षेत्र के परसनी और कंडौर गांव के बीच बेतवा नदी में एक नए पुल बनाने का प्लान तैयार किया गया है। इस पुल के साथ ही सूबे में अन्य आठ और पुलों के निर्माण कराए जाने की तैयारी की गई है। हमीरपुर जिले के बीहड़ के दो दर्जन से अधिक गांव को चमकाने के लिए परसनी गांव स्थित बेतवा नदी में पुल बनने से डेढ़ लाख से अधिक आबादी को बड़ी राहत मिलेगी। बरसात के मौसम में तमाम गांव ऐसे है जो बेतवा नदी की उफान से प्रभावित होते हैं।

हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में राठ-हमीरपुर हाइवे से परसनी, कंडौर होते हुए कुरारा फोरलेन हाइवे को जोडऩे के लिए यह पुल ग्रामीणों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। परसनी गांव के रहने वाले बाबूराम निषाद राज्यसभा सांसद है। जिनकी पहल पर दर्जनों गांवों के लोगों के लिए शासन ने पुल देकर बड़ी सौगात दी है। बता दें कि जिले के कुरारा से मिर्जापुर झांसी हाइवे होते हुए परसनी की तरफ जाने के लिए अभी तक 32 किमी अतिरिक्त दूरी लोगों को तय करनी पड़ रही लेकिन पुल बनने के बाद ये दूरी बहुत कम हो जाएगी।

बरसात के बाद शुरू होगा बेतवा नदी में नए पुल का निर्माण कार्य

यह भी देखें - रक्षाबंधन पर पत्नी मायके जाने की जिद कर रही थी, पति ने उठाया खौफनाक कदम

उत्तर प्रदेश सेतु निगम के इंजीनियर आनन्द कुमार पंकज ने बताया कि परसनी गांव के पास बेतवा नदी में 700.90 मीटर लम्बे पुल के निर्माण कार्य दो माह बाद शुरू कराए जाएंगे। बताया कि इस पुल को बनाने में 2313.06 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा 4600 मीटर पहुंच मार्ग बनेगा। पुल निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण किया जाएगा जिसमें 66.24 लाख रुपये का प्लान बनाया गया है। बताया कि नया पुल के बनने से बीहड़ क्षेत्र के गांवों का अब तेजी से विकास होगा।

पुल और पहुंच मार्ग बनने से 26 गांवों की बदलेगी तकदीर

राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने बताया कि बेतवा नदी पर एक नया पुल बनने से परसनी गांव के साथ ही मौराकांदर, बहरौली डांडा, कलौलीजार, उजनेड़ी, अछपुरा वहदीना, स्वासा बुजुर्ग, स्वासा खुर्द, कुम्हऊपुर, कुआं डेरा, कंडौर, बैजेमऊ इस्लामपुर, हरेहटा, पतारा, जखेला, नैठी, रिठारी, छानी खुर्द, छानी बुजुर्ग, देवीगंज समेत 26 गांव तेजी से विकसित होंगे। सांसद ने बताया कि ये ग्रामीण इलाके विकास में अभी बहुत पिछड़े है। शासन ने पुल बनाने के लिए हरी झंडी भी दे दी है।

पुल बनने से लाखों ग्रामीणों के लिए आवागमन होगा सुगम

यह भी देखें - इस वजह से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में घट रही है वाहनों की संख्या

राज्यसभा सांसद बाबूराम निषाद ने बताया कि परसनी, मोराकांदर, धनपुरा, स्वासा खुर्द, कलौलीतीर, खड़ेहीजार, छानी खुर्द, पतारा, देवीगंज समेत दो दर्जन से अधिक गांवों की डेढ़ लाख की आबादी को बारिश के मौसम में आने जाने में बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती थी। बताया कि नए पुल के लिए साल भर से प्रयास किए जा रहे थे लेकिन अब सरकार से नए पुल की सौगात मिलने के बाद जल्द ही निर्माण शुरू होगा। बताया कि ये गांव पिछड़े है। आवागमन के संसाधन भी नहीं है।

हि. स.

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0