मजदूर रंक से राजा बना : रतनलाल को पन्ना में मिला हीरा

पन्ना जिले की रत्न गर्भा धरती ने सोमवार को फिर एक गरीब मजदूर को रंक से राजा बना दिया है। पन्ना शहर के बेनीसागर मोहल्ला..

मजदूर रंक से राजा बना : रतनलाल को पन्ना में मिला हीरा
रतनलाल को पन्ना में मिला हीरा..

पन्ना जिले की रत्न गर्भा धरती ने सोमवार को फिर एक गरीब मजदूर को रंक से राजा बना दिया है। पन्ना शहर के बेनीसागर मोहल्ला निवासी रतनलाल प्रजापति (45) को हीरापुर टपरियन उथली खदान क्षेत्र से जेम क्वालिटी ( उज्जावल किस्म ) वाला 8.22 कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 40 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें - केन नदी के आसपास विलुप्त हो रही फिशिंग कैट दिखाई पडी

हीरा धारक रतनलाल प्रजापति ने बताया कि वह पढ़ा लिखा नहीं है। जब से होश संभाला हीरा की खदान लगाता आ रहा है। लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया फिर भी उम्मीद में हीरों की तलाश जारी रखी। वर्षों की मेहनत का फल भगवान ने आज छप्पर फाड़कर दिया है।

हीरा मिलने के बाद से पूरा परिवार खुश है तथा जान- पहचान वाले बधाई दे रहे हैं। रतनलाल ने बताया कि वह हीरा खदान में काम करने के साथ-साथ सिलाई का भी काम करता है, इसी से परिवार का गुजारा किसी तरह चलता था। लेकिन अब हीरा मिलने से सारी तकलीफें दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें -  पन्ना टाइगर रिजर्व की युवा बाघिन मौत से अनाथ हुए उसके चार नन्हें शावक कहां हो गए गुम

अपनी ख़ुशी का इजहार करते हुए रतनलाल ने कहा कि वह जल्दी ही पिता बनने वाला है। हमने जो कष्ट झेला है वह मेरी संतान को नहीं झेलना पड़ेगा। उसे पढ़ा लिखाकर काबिल बनाऊंगा ताकि वह समाज में इज्जात और सम्मान से रह सके। खदान में हीरा मिलने के बाद से रतनलाल के घर में खुशी का माहौल है। रतनलाल अपने साथियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय आकर वहां विधिवत हीरा जमा कर दिया है।

हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि रतनलाल को 8.22 कैरेट वजन का मिला हीरा उज्जावल किस्म का है, जो गुणवत्ता और कीमत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। 21 सितंबर से पन्ना में उथली खदानों से प्राप्त हुए हीरों की होने वाली नीलामी में इस हीरे को भी रखा जाएगा। हीरा कार्यालय पन्ना के पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि पहले नीलामी में 139 नग हीरे रखे जा रहे थे, जिनका वजन 156.46 कैरेट था। लेकिन इस बीच पांच नग हीरे और जमा हुए हैं। अब नीलामी में रखे जाने वाले हीरों की संख्या बढ़कर 144 तथा वजन 181.50 कैरेट हो गया है। हीरा पारखी ने बताया कि इसके पूर्व 6.41 कैरेट वजन का हीरा 9 सितंबर को किशोरगंज पन्ना निवासी प्रसून जैन को मिला था।

यह भी पढ़ें -  दुनिया की सबसे बुजुर्ग हथिनी पन्ना टाइगर रिजर्व की वत्सला, फिर भी गिनीज बुक में दर्ज नहीं

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2