विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क मोतियाबिंद आपरेशन शिविर शुरू, 1,08,000 मरीजों का आपरेशन करने का संकल्प

मानव धर्म के महान प्रणेता महा अवतार अनंत भगवान श्रीरणछोडदासजी महाराज की असीम कृपा से परम पूज्य श्रीरणछोडदासजीबापू आश्रम..

विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क मोतियाबिंद आपरेशन शिविर शुरू, 1,08,000 मरीजों का आपरेशन करने का संकल्प

मानव धर्म के महान प्रणेता महा अवतार अनंत भगवान श्रीरणछोडदासजी महाराज की असीम कृपा से परम पूज्य श्रीरणछोडदासजीबापू आश्रम( श्री सद्गुरु सदन ट्रस्ट) तथा श्रीरणछोड़दासजीबापू चेरिटेबल  होस्पिटल, राजकोट ( गुजरात) के तत्वावधान   में उत्तर प्रदेश के वाराणसी (बनारस, काशी)  में 19 नवम्बर 2021 से 31मार्च 2022 तक 1,08,000 मरीजों का विश्व के सबसे बड़े  निःशुल्क  मोतियाबिंद आपरेशन शिविर ( विशाल महा नेत्रयज्ञ)  का आयोजन किया गया है। जनता से अधिक से अधिक संख्या में  लाभ उठाने के लिये अपना नाम पंजीकृत कराके आँखों में नई रोशनी पाने का आह्वान किया जाता है।

भगवान श्रीरणछोडदासजी महाराज के कृपापात्र मंत्र दीक्षित शिष्य शम्भूनाथ सिंह के साथ हुई भेंटवार्ता में श्री सद्गुरु सदन ट्रस्ट तथा श्रीरणछोडदासजीबापू चौरिटेबल  होस्पिटल, राजकोट (गुजरात) के मैनेजिंग ट्रस्टी प्रवीणभाई वासानी तथा उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रफुल्ला वासानी ने विश्वास के साथ बताया कि काशी विश्वनाथ भगवान, मां गंगा  और भगवान श्रीरणछोड़दासजी महाराज की असीम कृपा से हम राजकोट से अपनी पूरी टीम के साथ  भगवान श्रीरणछोड़दासजी महाराज के महा संकल्प को पूरा करने वाराणसी आये हैं और 1,08,000  ( एक लाख आठ हजार) मोतियाबिंद मरीजों का प्रख्यात नेत्र सर्जनों द्वारा आधुनिक फेको मशीन से अच्छावाला सोफट फोल्डेबल लेन्स (नेत्रमणि) लगाकर बिना टांके के आपरेशन के महा संकल्प को 31 मार्च 2022 तक अपनी पूरी टीम तथा सबके सहयोग से पूरा करेंगे।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया शिलान्यास

जैसे कि हमारी संस्था ने पिछले वर्षों में भागलपुर, बक्सर एवं सासाराम जिलों में वहां की जनता-जनार्दन की मोतियाबिंद से मुक्ति दिलाई थी।हमारी संस्था- श्रीरणछोडदासजीबापू चौरिटेबल होस्पिटल, राजकोट ( गुजरात) की प्रशंसा करते हुये भारत के प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी जी ने अपने 14 नवम्बर 2021 के शुभेच्छा पत्र में कहा‌, मुझे पूरी उम्मीद है कि निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का आयोजन अनेक जरुरतमंद लोगों के लिये वरदान सिद्ध होगा।

प्रवीणभाई वासानी‌ ने बताया कि हमारी संस्था- श्रीरणछोड़दासजीबापू चौरिटेबल हास्पिटल राजकोट गुजरात द्वारा हर मरीज भगवान  को निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन के साथ दो किलो चावल, 500 ग्राम मीठी बूंदी, शुद्ध घी का हलवा,  दवाई, टीपा,काला चश्मा, भोजन, चाय,नाश्ता निःशुल्क में दिया जायेगा और हर मरीज भगवान को आने-जाने का किराये का 100 रुपया नकद तथा एक कम्बल निःशुल्क दिया जायेगा। मरीज के साथ आये एक परिजन को भी खाने - पीने,रहने आदि की भी निःशुल्क व्यवस्था की गई है। जिनको मोतियाबिंद हो गया है, वे तुरंत इस विशाल महा नेत्रयज्ञ शिविर में आकर अपना नाम पंजीकृत करवा कर जांच करावें। अपना आधार कार्ड भी साथ में लाने का कष्ट करें और आपरेशन कराकर आंख में नई ज्योति प्राप्त करें।  

यह भी पढ़ें - टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम, लंच से पहले एक विकेट खोकर बनाये 82 रन

1962 में भारत भ्रमण के दौरान लगातार 7 महीने तक भगवान श्रीरणछोडदासजी महाराज की सेवा में रहे उनके कृपापात्र शिष्य शम्भूनाथ सिंह ने बताया कि सिद्ध  सद्गुरुदेव भगवान ने अपने जीवनकाल में श्री तारा नेत्रयज्ञ के संस्थापक के रूप में 1950 से 1970 तक भारत के विभिन्न पिछडे़ क्षेत्रों खासकर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार आदि में 18 निःशुल्क नेत्रयज्ञ शिविर आयोजित किये थे जिससे लाखों नेत्ररोगी लाभान्वित हुये और विश्व में सर्व प्रथम 1950 में चित्रकूट ( प्रमोदबन) में ‘तारा  नेत्रदान यज्ञ’  का शुभारंभ किया और अब जहां विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर (विशाल महा नेत्रयज्ञ) वाराणसी स्थित रामनगर के श्री सद्गुरुनगर में  हो रहा है, उसी पुण्य तपोभूमि  पर 1961 में गुरु पूर्णिमा महोत्सव में  भगवान श्रीरणछोड़दासजी महाराज जी का षोडशोपचार महा पूजन किया गया था ।

यहां आयोजित  चार महीने तक चलने वाले इस विशाल महा नेत्रयज्ञ में मैनेजिंग ट्रस्टी प्रवीणभाई वासानी के अनुसार 1,08,000 मरीज भगवान के मोतियाबिंद आपरेशन का लक्ष्य रखा गया है और मरीजों का पंजीकरण 19 नवम्बर से शुरू हो गया है। आपरेशन फेको लेजर विधि से विशेषज्ञ नेत्र सर्जन की टीम करेगी। प्रति दिन एक हजार मोतियाबिंद ऑपरेशन किये जायेंगे। इस निःशुल्क  नेत्रयज्ञ से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड,मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों के मरीजों को भी लाभ मिलेगा।

सेवा - सहायतार्थ कृपया निम्नलिखित मोबाइल में सम्पर्क करें।

9586308178
8460928508
9879734178

यह भी पढ़ें - लखनऊ होकर 27 नवम्बर से चलेगी न्यू जलपाईगुड़ी-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1