यूपी में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

वाईआईएपीएल ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड का..

यूपी में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

“वाईआईएपीएल ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड का चयन किया है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने एक बयान में कहा कि इस अनुबंध के तहत टाटा प्रोजेक्ट्स हवाई अड्डे पर टर्मिनल, रनवे, एयरसाइड इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कों, उपयोगिताओं और अन्य सहायक भवनों का निर्माण करेगी। इस एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को बहुत ही जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी और हमसफर एक्सप्रेस सहित 26 ट्रेनें निरस्त

इस कंपनी को एक बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के डिजाइन, खरीद और निर्माण में उसके अनुभव के आधार पर अंतिम 3 में से चुना गया है। टोटल 1334 हेक्टेयर में फैले ग्रीन फील्ड सुविधा के पहले चरण में 5,700 करोड़ रुपये निवेश करके एकल रनवे परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसकी क्षमता 1.2 करोड़ यात्रियों को संभालने की होगी। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने कहा कि हमें नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के ईपीसी काम के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स के साथ साझेदारी करने की खुशी है।

उन्होंने कहा कि इस अनुबंध के द्वारा ही हमारी परियोजना अगले चरण में प्रवेश करेगी। नोएडा हवाई अड्डे का पहला चरण अगले दो वर्षों में तैयार होने की उम्मीद है और यह टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा शुरू की गई दूसरी हवाई अड्डा परियोजना होगी। पहला प्रयागराज (इलाहाबाद) हवाई अड्डा टर्मिनल होगा। जेवर में बनने वाला एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। अगर इसके निर्माण कार्य में देरी होगी तो रोजाना 1000000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें - हरी झण्डी मिलते ही रवाना हुई ट्रेन, लेकिन ये क्या.. स्टेशन पर ही रह गया गार्ड

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे सज संवर कर हो रहा है तैयार, इसी माह मिल सकती है नए एक्सप्रेस वे की सौगात

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
3
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2