बुंदेलखंड : बच्चों-बूढ़ों में बढ़ा गर्मी का कहर, उल्टी-दस्त के हो रहे शिकार

गर्मी मासूमों एवं वृद्धजनों पर कहर बनकर टूट रही है। हीट स्ट्रोक का शिकार होकर बच्चे-बूढ़े घर-घर बीमार हो रहे हैं..

बुंदेलखंड : बच्चों-बूढ़ों में बढ़ा गर्मी का कहर, उल्टी-दस्त के हो रहे शिकार
फाइल फोटो

हमीरपुर, 

गर्मी मासूमों एवं वृद्धजनों पर कहर बनकर टूट रही है। हीट स्ट्रोक का शिकार होकर बच्चे-बूढ़े घर-घर बीमार हो रहे हैं। बच्चों में उल्टी दस्त की शिकायत बढ़ी है। सैकड़ों की तादाद में बीमार बच्चे-बूढ़े लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार यह गर्मी का कहर है। इससे लोगों को बचाव की जरूरत है।

गर्मी अभी से मई-जून के तेवर दिखाने लगी है। गर्मी का सर्वाधिक असर बच्चों और बूढ़ों पर हो रहा है। कस्बे की सरकारी अस्पताल की ओपीडी के साथ निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। मार्च माह में 40 से 50 मरीज आ रहे थे। लेकिन अप्रैल के शुरू होते ही मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में छूटे नौनिहालों को मिला सुरक्षा कवच

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुमेरपुर के चिकित्सक डॉ परवेज कादरी ने बताया कि पेट दर्द,उल्टी, दस्त, बुखार, खांसी,जुकाम के मरीज बढ़े हैं। अब ओपीडी में प्रतिदिन 70 से 80 मरीज आ रहे हैं। सुमेरपुर कस्बे के एक चिकित्सक ने बताया कि गर्मी बढ़ने का सर्वाधिक असर बच्चों पर हुआ है। बच्चे उल्टी-दस्त के शिकार हो रहे हैं।

वहीं, बूढें खांसी,जुकाम, बुखार, पेट दर्द से ग्रसित होकर आ रहे हैं। यह मौसम के बदलाव का असर है। लोगों को सुबह 11 से शाम 4 बजे तक धूप से बचाव करने की जरूरत है। 11 से 4 के मध्य घरों से बाहर आने वाले लोग हीटस्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं। लोगों को साफ पानी, गर्म एवं हल्के भोजन करने की जरूरत है। पानी के अधिक सेवन से हीट स्ट्रोक से काफी हद तक बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें - कानपुर स्वास्थ्य विभाग ने विधवाओं और निराश्रित महिलाओं को थमाई पीएम मातृत्व योजना की धनराशि

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की 264 किलोमीटर रोड तैयार, सड़क पर लगने लगी लाइटें

हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
2
sad
2
wow
2