‘कोरोना से बचाव के लिए दैनिक जीवन मे योग व प्राणायाम बहुत ही आवश्यक’

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सरस्वती विद्या मंदिर इन्टर काॅलेज बाँदा में योग व प्राणायाम का कार्यक्रम का आयोजन किया गया..

‘कोरोना से बचाव के लिए दैनिक जीवन मे योग व प्राणायाम बहुत ही आवश्यक’
योग बाँदा

अंतराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सरस्वती विद्या मंदिर इन्टर काॅलेज बाँदा में योग व प्राणायाम का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही 15 जून से 21 जून तक चलने वाले वर्चुअल आनलाइन साप्ताहिक योग शिविर का भी समापन हो गया।

यह भी पढ़ें - यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं परीक्षा परिणाम का फॉर्मूला तय, शीघ्र जारी होंगे रिजल्ट

जिसमें कार्यक्रम के मुख्य रामप्रकाश यागिक, ने अपने उदबोधन में बताया कि स्वस्थ्य शरीर मे ही स्वास्थ्य मष्तिष्क का वास होता है योग के द्वारा हम शतायु हो सकते है। योग हमारे ऋषि मुनियों की देन है योग के माध्यम से हमारे ऋषि मुनि गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करते थे आज कॅरोना महामारी से बचाव के लिए दैनिक जीवन मे योग व प्राणायाम बहुत ही आवश्यक है जिसके द्वारा हम रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है।  

योग बाँदा

धनराज सिंह जी( योग प्रशिक्षक) एवं जयकरन सिंह(शारीरिक प्रमुख) के द्वारा ताड़ आसन, वृक्ष आसन, त्रिकोणआसन,शलभ आसन, पशिचिमोत्तान आसन,मंडूक आसन कराकर उसके लाभो के विषय में बताया साथ ही भ्रामरी,अनुलोम विलोम  प्राणायाम का अभ्यास कराया गया । उक्त अतिथियों का परिचय विद्यालय के प्रधानाचार्य अतुल कुमार वाजपेयी के द्वारा किया गया ।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : यूपी में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के अवरोध दूर, 30 मिलेगा को नियुक्ति पत्र

इस कार्यक्रम में विद्यालय के भैया-बहिन वर्चुअल ऑनलाईन माध्यम से सम्मिलित रहे। विद्यालय के अध्यक्ष संतोष सिंह जी एड. के  द्वारा सभी का आभार प्रकट किया गया एवं अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम में  जोड़ने का आग्रह किया गया, कार्यक्रम का संचालन शारीरिक शिक्षक अमरनाथ ने किया।

अन्त में विद्यालय के आचार्य विष्णु दत्त द्विवेदी  ने  कल्याण मन्त्र के साथ कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम में योगाध्यक्ष पतंजलि योग व वैध उदयभान  भारत स्वाभिमान परिषद ,विद्यालय के पूर्व प्रधानाचार्य शिवबली सिंह व विद्यालय के सभी आचार्य -आचार्या एवं कर्मचारी बंधु उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - रानी लक्ष्मीबाई का बलिदानी जीवन प्रत्येक भारतीय के लिए महान प्रेरणा - मुख्यमंत्री 

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1