शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के संतुलन में योग सहायक- कुलपति

योग व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। योग केवल एक शारीरिक व्यायाम तक ही सीमित नहीं है बल्कि..

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के संतुलन में योग सहायक- कुलपति
योग व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है

योग व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। योग केवल एक शारीरिक व्यायाम तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये व्यक्ति के मन शरीर और आत्मा पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह बाते कृषि विश्वविद्यालय, बांदा के कुलपति डा. यू.एस. गौतम ने 7 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर कही। 

यह भी पढ़ें - बाँदा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा बुन्देलखण्ड के लिये समेकित जल प्रबन्धन योजना की सौगात

डाॅ0 गौतम ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान योग व आयुर्वेद का महत्व और बढ़ गया है, क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। कोविड-19 से निपटने के लिए आसान व प्राणायाम के नियमित अभ्यास अत्यंत आवश्यक है। हमे अपने स्वास्थ के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है।

योग व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है

बाँदा कृषि एवं प्रोद्योगिक विश्वविद्यालय में प्रतिवर्ष की भाति इस वर्ष भी 7वें अंतर्राष्टीय योग दिवस का आयोजन कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन के माध्यम से आयोजित किया गया, इस कार्यक्रम का प्रारम्भ प्रधानमंत्री के योग सन्देश द्वारा प्रारम्भ किया गया, तत्पश्चात आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्धारित योग प्रोटोकॉल के आधार पर ऊष्मीकरण व्यायाम, योगासन, प्राणायाम तथा ध्यान के क्रियाओ को किया गया।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय के दो केन्द्र जालौन व महोबा उत्तम कार्य के लिये पुरस्कृत 

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी और छात्रों ने ऑनलाइन माध्यम से घर में रहकर और अपने परिवार के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया, विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी और छात्रों ने सोशल मीडिया पर अनेक योगासनों की तस्वीरें और वीडियो डालकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।

इस अवसर पर अधिष्ठाता, छात्र कल्याण, डा. वी. के. सिंह कहा कि योग छात्रों की भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित करता है। स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन जीने के लिए छात्र अपने दिनचर्या में नियमित योग का अभ्यास करे। इस कार्यक्रम में प्रो. एस.वी. द्धिवेदी, अधिष्ठाता उद्यान महाविद्यालय, प्रो. जी.,स. पवार, महाविद्यालय, डा. एस के सिंह, कुलसचिव, डा. बी. के. सिंह, निदेशक, प्रशासन व अनुश्रवण, डा. वी.के. सिंह, अधिष्ठाता, छात्र कल्याण, डा. बी. के. गुप्ता, मीडिया प्रभारी, डा. अभिषेक कुमार, डा. धीरज मिश्रा, डा. उमेश चंद्र, डा. पंकज ओझा मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय द्वारा गांव में कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1