दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से कानपुर मंडल समेत पूर्वी यूपी में तीन दिन होगी बारिश

दो सप्ताह बाद दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। इसके चलते 19 से 21 अगस्त तक कानपुर मंडल सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश..

दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से कानपुर मंडल समेत पूर्वी यूपी में तीन दिन होगी बारिश
फाइल फोटो

कानपुर,

दो सप्ताह बाद दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है। इसके चलते 19 से 21 अगस्त तक कानपुर मंडल सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार बन गए हैं। सीएसए मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार इस बारिश से बीते कुद हफ्तों से पड़ रही उमस व तेज गर्मी से राहत मिलेगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ0 एस एन सुनील पांडेय ने बताया कि तेज गर्मी व उमस से बेहाल उत्तर भारत में करीब दो सप्ताह बाद मानसून फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है। इससे इन इलाकों में रहने वाले लोगों को गर्मी व उमस से जल्द राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें - विंध्य कारिडोर निर्माण का रास्ता साफ, 128 करोड़ रुपये मंजूर

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी पूर्वानुमान में दावा किया है कि करीब दो सप्ताह बाद दक्षिण पश्चिम मानसून 19 अगस्त से फिर सक्रिय हो रहा है। इसके असर से देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। यह मानसून अगले तीन दिन 21 अगस्त तक रहने की उम्मीद जताई है।

सीएसए के मौसम विज्ञानी श्री पाण्डेय ने बताया कि मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मौसम में आए बदलाव के चलते सक्रिय मानसून कानपुर मण्डल सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 19 से 21 अगस्त तक हल्की से व्यापक वर्षा की उम्मीद है। जबकि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 और 21 अगस्त को बारिश का अनुमान है।

यह भी पढ़ें - UP डिफेन्स कॉरिडोर : 15 निजी कम्पनियों ने किया 946.5 करोड़ का निवेश

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1