पन्ना में धनतेरस से पहले किसानों को मिला 4.69 कैरट का जेम क्वालिटी का हीरा

हीरा नगरी पन्ना जिले में शुक्रवार को धनतेरस के एक दिन पूर्व 8 किसानों पर धन की वर्षा हो गई...

पन्ना में धनतेरस से पहले किसानों को मिला 4.69 कैरट का जेम क्वालिटी का हीरा

हीरा नगरी पन्ना जिले में शुक्रवार को धनतेरस के एक दिन पूर्व 8 किसानों पर धन की वर्षा हो गई है, बता दें कि 8 किसानों को निजी भूमि से जेम्स क्वालिटी का चमचम आता हुआ 4.69 कैरेट का हीरा मिला है जिसे किसानों ने हीरा कार्यालय में जमा किया है, इस हीरे की अनुमानित कीमत 15 से 20 लाख के करीब आंकी जा रही है जिसे आगामी नीलामी में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें - किसान के बेटे की मेहनत रंग लाई सुनील सिंह का पीसीएस-2021 में हुआ चयन

जानकारी के अनुसार प्रमोद राय ने अपने अन्य साथियों के साथ जरुआपुर कि निजी भूमि में खदान लगाई थी जिन्हें 5 माह की कड़ी मेहनत के बाद शुक्रवार को जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला, किसानों ने बताया कि हीरा नीलामी के पैसों को सभी पार्टनर आपस में बांट लेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में यह रकम खर्च करेंगे।

  • सभी आकर्षक हीरे पेंडिंग में चले गये

इस बार की हीरा नीलामी सभी हीरा जमा करने वालों को बेसब्री से इंतजार था कि दीपावली के पूर्व उनके जमा हीरे नीलाम हो जायेंगे तो उनकी दीवाली अच्छी मनेंगी। लेकिन उनके अरमान धरे रह गये एक भी आकर्षक हीरा नीलामी में नहीं बिका वहीं 70 से 80 प्रतिशत हीरे बिना नीलामी के धरे रह गये।

बेशकीमती हीरों के लिए विश्व विख्यात मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में विगत 18 अक्टूबर से शुरू हुई हीरों की नीलामी में 3 दिन में महज 94 लाख 8 हजार 759 रुपये के मात्र 58.85 कैरेट के ही हीरे नीलाम हो सके, हीरा नीलामी के पूर्व करीब 204 उज्ज्वल, मटमैले व औद्योगिक किस्म के हीरे जिनका वजन 336.65 कैरेट, अनुमानित कीमत 4 करोड़ से अधिक आंकी जा रही थी लेकिन 3 दिनों तक चली नीलामी में क्रमशः पहले दिन 24 लाख 7 हजार 526, दूसरे दिन 49 लाख 37 हजार 834 और अंतिम दिन महज 20 लाख 63 हजार 399 रुपए के हीरे ही बिक सके।

हालांकि इस नीलामी में शामिल होने के लिए गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि क्षेत्रों से हीरा व्यापारी आए हुए थे वहीं नगर के हीरा व्यापारियों के द्वारा भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया बावजूद इसके हीरों की नीलामी आंकी गई कीमत के करीब भी नहीं पहुंच सकी और सभी बड़े हीरे उच्चतम बोली नहीं मिलने से पेंडिंग में चले गए।

यह भी पढ़ें - पन्ना की हीरा खदानों से जेम्स क्वालिटी के पांच हीरे निकले

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर दिसंबर से टोल टैक्स वसूला जाएगा, सफर में निकलने से पहले जान लें प्रस्तावित दरें

हिस

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0