मुहिम रंग ला रही है, जल्द होगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम जल्द ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ होगा। इस दिशा में जारी कार्यवाही ने तेजी पकड़ ली है..

मुहिम रंग ला रही है, जल्द होगा झांसी रेलवे स्टेशन का नाम ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’
झांसी रेलवे स्टेशन

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम जल्द ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ होगा। इस दिशा में जारी कार्यवाही ने तेजी पकड़ ली है। इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारतीय सर्वेक्षण, रेल व डाक मंत्रालय से अनापत्ति मांगी है। मंगलवार को संसद में ये जानकारी गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने दी।

झांसी की पहली पहचान वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के नाम से है। झांसी के नाम की चर्चा होते ही बरबस ही लोगों की जुबां पर रानी का नाम आ जाता है। झांसी स्टेशन का नाम रानी के नाम पर रखे जाने को लेकर मुहिम चलाई गई थी। इसमें जन सामान्य से लेकर जनप्रतिनिधियों तक की सहभागिता सुनिश्चित की गई थी।

यह भी पढ़ें : बबीना टोल प्लाजा पर पकड़ा गया गोवंश से भरा कंटेनर, तीन गिरफ्तार

इसके बाद प्रदेश सरकार की ओर से स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव केंद्र के पास भेज दिया गया था। अब ये मुहिम रंग लाती नजर आ रही है। मंगलवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने संसद में एक सवाल का लिखित जवाब देते हुए बताया कि झांसी स्टेशन का नाम बदले जाने के लिए तय प्रक्रिया के तहत संबंधित एजेंसियों से राय मांगी गई है।

भारतीय सर्वेक्षण, रेल व डाक मंत्रालय से अनापत्ति मिलने के बाद नाम बदला जाएगा। विदित हो कि किसी स्थान या स्टेशन का नाम बदलने की स्वीकृति केंद्रीय गृह मंत्रालय देता है। रेल मंत्रालय और डाक तथा भारतीय सर्वेक्षण विभागों से अनापत्ति मिलने के बाद इसकी स्वीकृति दी जाती है।

यह भी पढ़ें : गिरते जल स्तर को बचाने के लिए तो नदियाें, तालाबों का पुनरोद्धार जरूरी

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
1