कोविड टीकाकरण को अब मतदाता पर्ची की तर्ज पर घर-घर पहुंचेगी ‘बुलावा पर्ची’

अगले महीने से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों के कोविड टीकाकरण की तैयारी है। इसके लिए लोगों को उसी तर्ज पर बाकायदा..

कोविड टीकाकरण को अब मतदाता पर्ची की तर्ज पर घर-घर पहुंचेगी ‘बुलावा पर्ची’
कोविड टीकाकरण फाइल फोटो

अगले महीने से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों के कोविड टीकाकरण की तैयारी है। इसके लिए लोगों को उसी तर्ज पर बाकायदा ‘बुलावा पर्ची’ भेजी जाएगी जैसे लोकसभा-विधानसभा व अन्य चुनाव में मतदान के लिए भेजी जाती है, जिसमें टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा। इसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दलध्महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - गाजीपुर में फिर मिली झाड़ियों में फेंकी गई नवजात बच्ची

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के निर्देशों का हवाला देते हुए जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि अगले माह जुलाई से पूरे प्रदेश में रोजाना 10 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ब्लाक तथा शहरी क्षेत्र में नगर निकाय को इकाई के रूप में लेकर कार्ययोजना बनानी है।

इन इकाइयों को क्लस्टर्स में इस तरह से विभाजित किया जाएगा ताकि एक माह के अन्दर टीकाकरण टीमें सभी क्लस्टर्स में पहुंच जाएं। क्लस्टर में चल टीमों के द्वारा टीकाकरण के अतिरिक्त अस्पतालोंध्आरोग्य व स्वास्थ्य केन्द्रों एवं अन्य भवनों पर स्थिर टीकाकरण (स्टेटिक) केन्द्रों के माध्यम से भी टीका लगाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - नन्द के सामने सरे बाजार भाभी को ले उड़ा युवक, पति ने दी तहरीर

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनडी शर्मा ने बताया कि जनपद में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों एवं स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जाएंगे। इन सभी स्थलों पर वहीं पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा होगी और घर के नजदीक ही केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। मतदाता सूची के मुताबिक आशा के माध्यम से लोगों के घरों पर ‘बुलावा पर्ची’ मिलेगी, जिसमें टीकाकरण तिथि और स्थान का उल्लेख होगा। 

टीकाकरण के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने के लिए हर राजस्व ग्राम में मोबीलाइजेशन टीम बनेगी, जिसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा-आंगनबाड़ी, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दलध्महिला मंगल दल के सदस्य शामिल होंगे । इनका काम टीकाकरण को लेकर बनी संशय की स्थिति को दूर करना और टीकाकरण के लिए प्रेरित करना होगा।

यह भी पढ़ें - पराली जलाने पर अंकुश लगाने के लिये नये ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षित करेगी योगी सरकार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1