पहली बार उप्र के केले का विदेश में निर्यात, ईरान के लोग चखेंगे मिठास

उत्तर प्रदेश से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए, एपीडा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत सरकार ने..

पहली बार उप्र के केले का विदेश में निर्यात, ईरान के लोग चखेंगे मिठास
पहली बार उप्र के केले का विदेश में निर्यात..

लखनऊ, 

  • भारत सरकार व यूपी के तालमेल से भेजा गया पहला खेप, किसानों व व्यापारियों को होगा फायदा

उत्तर प्रदेश से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए, एपीडा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत सरकार ने निर्बाध रूप से काम किया। इसी का परिणाम रहा कि उत्तर प्रदेश से 14 अक्टूबर को पहली बार केले का निर्यात विदेश के लिए किया गया। केले की खेप ईरान के लिए मैसर्स- देसाई एग्रो फूड्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा रवाना की गई, जो समुद्री मार्ग से भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें - उत्तर भारत के इकलौते प्राचीन रावण मंदिर में ज्ञान प्राप्ति के लिए हुई पूजा

ध्वजारोहण समारोह अपर मुख्य सचिव कृषि एवं विपणन उत्तर प्रदेश सरकार की अध्यक्षता में निदेशक एपीडा, एपीडा के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, निदेशक देसाई एग्रीफूड्स प्राइवेट लिमिटेड की मौजूदगी में सम्प्पन हुई। लखीमपुर, बरेली और लखनऊ के किसानों ने भी इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनने के लिए समारोह में सक्रिय रूप से भाग लिया।

उत्पाद सीधे पलिया कलां (लखीमपुर) के किसानों से खरीदा गया था, जिसे लखनऊ लाया गया और लखनऊ स्थित मैंगो पैकहाउस में पैक किया गया था। 40 फीट के दो रेफर कंटेनर में कुल 4० एमटी केले की ईरानी बाजार में ट्रायल के आधार पर भेजा गया। यह पहली बार होगा जब अंतरराष्ट्रीय बाजार उत्तर प्रदेश में उगाए गए केले की मिठास का स्वाद चखेगा।

यह भी पढ़ें - सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के लापता का पोस्टर सोशल मीडिया में सुर्खियों में

उत्तर प्रदेश में कुल 3078.73 हजार मीट्रिक टन का उत्पादन होता है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों जैसे में लखीमपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, इलाहाबाद, कौशाम्बी आदि में अंतरराष्ट्रीय बाजार के निर्यात योग्य केले उगाने की अत्यधिक क्षमता है।

अपर मुख्य सचिव, कृषि और विपणन उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश को कृषि निर्यात का केंद्र बनाने की दिशा में काम किए जाने पर एपीडा के प्रयासों की सराहना की। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के साथ पारस्परिक रूप से किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया। संबोधन के दौरान उन्होंने सरकार द्वारा विकसित कृषि निर्यात नीति पर प्रकाश डाला। यूपी के किसानों और व्यापारियों से इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें - ग़दर फिल्म के बाद फिर साथ नजर आएगी सनी देओल और अमीषा पटेल की जोड़ी, कल होगा बड़ा अनाउंसमेन्ट

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1