युवाओं के जज्बे से बढ़ रहा टीकाकरण का ग्राफ, अब तक 3.20 लाख युवाओं ने लगवाया टीका

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में लोग अपनी जिम्मेदारी निभाने को आगे आ रहे हैं। टीकाकरण में आगे आकर युवाओं ने मोर्चा संभाल लिया है..

युवाओं के जज्बे से बढ़ रहा टीकाकरण का ग्राफ, अब तक 3.20 लाख युवाओं ने लगवाया टीका
टीकाकरण (vaccination)

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में लोग अपनी जिम्मेदारी निभाने को आगे आ रहे हैं। टीकाकरण में आगे आकर युवाओं ने मोर्चा संभाल लिया है। टीकाकरण को लेकर युवा ज्यादा उत्साहित हैं।

इसलिए चौथे महाभियान में जनपद के लक्ष्य को भी बढ़ा दिया गया। सोमवार को जनपद में कोरोना टीकाकरण के लिए चले महाभियान में निर्धारित 175 केंद्रों पर 35100 के मुकाबले शाम पांच बजे तक 18467 लोगों ने टीका लगवाया। कई केंद्रों में देर शाम तक टीकाकरण जारी था। 

यह भी पढ़ें -  बाँदा : रेलवे पुल से गिरकर युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। शासन और स्वास्थ्य विभाग अभियान को लगातार चला रहा है। लोगों के उत्साह को देखते हुए प्रदेश सरकार महाभियान चला रही है।

महाभियान की सफलता से युवाओं में टीकाकरण को लेकर उत्साह  साफ नजर आ रहा है। महाभियान में जनपद में सबसे ज्यादा 175 केंद्रों पर टीकाकरण सत्र चलाए गए। केंद्रों पर सुबह से लोगों की कतारें लगी रहीं। गर्मी के बावजूद  लोग लाइन में डटकर अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे। 

यह भी पढ़ें - सड़कों पर गौवंश नजर नही आने चाहिए : प्रमुख सचिव नमामि गंगे

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके तिवारी ने बताया कि जनपद में  तीन महाभियानों की सफलता के बाद चौथी बार फिर यह मेगा वैक्सीनेशन चलाया जा रहा है। इस अभियान में लक्ष्य को पहले के मुकाबले काफी बढ़ा दिया गया है। जनपद में 35100 को वैक्सीन की डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। शाम पांच बजे तक तक 18467 लोगों ने टीकाकरण कराया। 

शहर के आजाद नगर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमसी पाल ने लोगों से कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी है। इससे बचाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार पूरे देश व प्रदेश में टीकाकरण अभियान चला रही है। अभियान में तेजी लाने के लिए लक्ष्य को कई गुना बढ़ाकर महाभियान चलाया गया है। इसका फायदा उठाते हुए लोगों को भी आगे आकर टीका लगवाकर देश व समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। मौके पर शहरी स्वास्थ्य समन्वयक प्रेमचंद्र पाल, आरआई राधा शर्मा उपस्थित रहीं। 

यह भी पढ़ें -  बाँदा : नौकरी दिलाने के नाम पर मामा ने भांजे के साथ की ठगी

  • 5.58 लाख को पहली, 77 हजार को दूसरी डोज

कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। चार सितंबर तक जनपद में 6,35,153 डोज लगाई गई हैं। इसमें 5,58,316 लोगों ने पहली और 77017 को दूसरी डोज लगवाई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि अब तक हेल्थ केयर वर्कर में 6326 ने पहली और 5066 ने दूसरी डोज लगवाई है।

फ्रंट लाइन वर्कर में 5668 ने पहली और 4403 ने दूसरी डोज लगवाई। इसी तरह 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 226340 को पहली और 45324 को दूसरी डोज लगी है। डीआईओ ने बताया कि 18 साल से अधिक युवाओं में 319982 ने पहली और 22224 ने दूसरी डोज लगवाकर खुद को प्रतिरक्षित कर लिया है।

यह भी पढ़ें - डेंगू व सम्भावित तीसरी लहर से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर : डीएम

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1