हमीरपुर : औषधीय खेती करने वाले किसानों के लिए डिपार्टमेंट ने खोला खजाना

हमीरपुर जिले में अब एलोवेरा व लेमन ग्रास समेत अन्य औषधीय खेती कराए जाने के लिए डिपार्टमेंट...

हमीरपुर : औषधीय खेती करने वाले किसानों के लिए डिपार्टमेंट ने खोला खजाना

एलोवेरा, लेमन ग्रास समेत अन्य मेडिसिन खेती पर मिलेगा सौ फीसदी अनुदान

हमीरपुर। हमीरपुर जिले में अब एलोवेरा व लेमन ग्रास समेत अन्य औषधीय खेती कराए जाने के लिए डिपार्टमेंट ने प्लान तैयार किया है। पहले चरण में घर के आंगन और किचन गार्डेन में औषधीय पौधे लगाने वालों को डिपार्टमेंट से बड़ा अनुदान मिलेगा। जबकि पहली बार एक हेक्टेयर में औषधीय पौधों की नर्सरी लगाने वाले किसानों को पचास से सौ फीसदी तक अनुदान देने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़े : पहचान पत्रों में 'धर्म' की जगह पंथ या सम्प्रदाय शब्द के इस्तेमाल की मांग पर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस

हमीरपुर जिले में किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए योगी सरकार किसानों पर फोकस किया है। उद्यान विभाग साग सब्जियों के साथ ही विभिन्न उपकरणों पर बड़ा अनुदान दे रहा है। जिले के ग्रामीण इलाकों में औषधीय खेती करने की इच्छा रखने वाले किसानों को भी बड़ी सहूलियत दी जाएगी। एरोमेटिक मेडिसनल प्लांट बोर्ड सीमैप की संचालित इस योजना के तहत यहां जिले में पहली बार औषधीय खेती के लिए शासन ने प्रस्ताव मांगा है।

यह भी पढ़े : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को, बुन्देलखण्ड के 13 विधानसभा प्रत्याशियों के लिए मांगेंगे वोट 

जिला उद्यान अधिकारी आशीष कटियार ने बताया कि पहले चरण में बागवानी प्रेमियों को किचन गार्डेन और घर के आंगन में कम से कम 20 औषधीय पौधे लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गार्डेन लगाने के बाद किसानों को उसकी फोटो, खतौनी सहित आधार कार्ड व बैंक पासबुक की फोटो कापी डिपार्टमेंट में जमा करना होगा। डिपार्टमेंट हर्बल गार्डेन का सत्यापन कराने के बाद अनुदान देने की कार्रवाई की जाएगी। बताया कि हमीरपुर समेत बुन्देलखंड क्षेत्र में पहली बार औषधीय खेती पर सरकार से बंफर अनुदान मिलेगा। इसकी खेती से किसानों की माली हालत में बड़ा सुधार होगा।

यह भी पढ़े : इस बच्ची के शरीर पर उभर रहे हैं राधे व राम के नाम, चमत्कार या रिएक्शन

सार्वजनिक भूमि पर पौधे लगाने पर मिलेगा बंफर अनुदान

जिला उद्यान अधिकारी आशीष कटियार ने बताया कि शासन ने औषधीय खेती के लिए प्रस्ताव मांगे है। प्रथम चरण में किचन गार्डेन और घर के आंगन में एलोवेरा, सत्तावर समेत अन्य औषधीय पौधे लगाने के लिए प्लान बनाया गया है। बताया कि स्कूल कालेज और अस्पताल सहित सार्वजनिक भूमि पर औषधीय नर्सरी लगाने पर किसानों को उसे सौ फीसदी तक अनुदान डिपार्टमेंट से मिलेगा। इसके अलावा यदि कोई किसान निजी जमीन पर हर्बल नर्सरी लगाएगा तो उसे पचास पचास फीसदी तक अनुदान दिया जाएगा। पहली बार औषधीय खेतों को बढ़ावा देने के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : श्री काशी विश्वनाथ धाम के अन्नपूर्णा दरबार में पांच दिन होगी धन वर्षा, अन्न और धन का प्रसाद

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0