लखनऊ और गोरखपुर सहित कई स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में अनारक्षित कोच लगाने की तैयारी

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ, गोरखपुर, बनारस और छपरा स्टेशनों से बनकर चलने वाली लगभग दो दर्जन..

लखनऊ और गोरखपुर सहित कई स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में अनारक्षित कोच लगाने की तैयारी
फाइल फोटो

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ, गोरखपुर, बनारस और छपरा स्टेशनों से बनकर चलने वाली लगभग दो दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित कोच लगाने की तैयारी कर रहा है। अनारक्षित कोचों के लगने से यात्रियों को बिना आरक्षण कराए एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने का मौका मिलेगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लखनऊ, गोरखपुर, बनारस और छपरा स्टेशनों से बनकर चलने वाली लगभग दो दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षित जनरल (टू एस) की जगह अनारक्षित जनरल कोच लगाने की तैयारियां शुरू कर दी है। कोरोना काल के पहले की व्यवस्था लागू होने पर यात्री बिना आरक्षण के ट्रेनों में सफर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - एलएचबी कोच से लैस होकर लखनऊ के रास्ते चलेगी पद्मावत एक्सप्रेस

फिलहाल रेलवे के परिचालन और वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने दो दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित कोच के संयोजन के लिए मंथन शुरू कर दिया है। लखनऊ, वाराणसी और इज्जत नगर मंडल प्रशासन ने लोकल रूटों पर चलने वाली अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में भी जनरल टिकट की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि लखनऊ, गोरखपुर, बनारस और छपरा स्टेशनों से बनकर चलने वाली लगभग दो दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षित जनरल की जगह अनारक्षित जनरल कोच लगाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अगले सप्ताह में तैयार प्रस्ताव पर मुहर लगने की संभावना है। उन्होंने बताया कि इसके पहले एक जनवरी से अप-डाउन में चलने वाली करीब 20 एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को अनारक्षित टिकट मिलने लगेंगे। इससे यात्रियों को जनरल बोगियों में आरक्षण कराने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें - लखनऊ होकर चलने वाली दस ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच, यात्रियों को मिलेगी राहत

  • लखनऊ से काठगोदाम के लिए चलेगी वॉल्वो बस

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) प्रशासन लखनऊ के कैसरबाग बस स्टेशन से काठगोदाम के लिए शनिवार से वॉल्वो बस सेवा शुरू करने जा रहा है। इससे ठंड के मौसम में यात्रियों को राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के मुताबिक, लखनऊ के कैसरबाग बस स्टेशन से वॉल्वो बस शनिवार रात 11:15 बजे चलकर सुबह 08 बजे काठगोदाम पहुंचेगी। इसी तरह से वापसी में रात 08 बजे चलकर सुबह 05 बजे कैसरबाग बस स्टेशन पर पहुंचेगी। यात्रियों को लखनऊ से काठगोदाम की यात्रा करने के लिए 1100 रुपये किराए देने होंगे।

यह भी पढ़ें - चलती ट्रेन से कूदी दो महिलाएं, आरपीएफ ने बचाई जान, वीडियो वायरल

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1