1.26 लाख किशोरों को लगेगा कोरोनारोधी का टीका, बाँदा जिला अस्पताल समेत 10 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू

कोरोना से बचाव के लिए अब 15 से 18 साल तक के किशोर-किशोरियों को सोमवार से टीका लगेगा। प्रधानमंत्री ने 15-18 साल वाले..

1.26 लाख किशोरों को लगेगा कोरोनारोधी का टीका, बाँदा जिला अस्पताल समेत 10 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू
फाइल फोटो

कोरोना से बचाव के लिए अब 15 से 18 साल तक के किशोर-किशोरियों को सोमवार से टीका लगेगा। प्रधानमंत्री ने 15-18 साल वाले किशोरों को पहली डोज, 60 साल वाले कोमार्बिड, हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकाशन डोज लगाए जाने की घोषणा की थी। तीन जनवरी से किशोरों को जबकि बुजुर्गों को 10 जनवरी से टीका लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए तैयारी कर ली है। अलग बूथ बनाए गए हैं। जनपद में 1.26 लाख किशोरों को टीका लगाया जाना है। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीके तिवारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर इनके लिए अलग से बूथ बनाए गए है। जिला अस्पताल सहित नरैनी, बबेरू, जसपुरा, अतर्रा सीएचसी, महुआ, तिंदवारी, बड़ोखर, बिसंडा व कमासिन पीएचसी में विशेष बूथ बनाए गए हैं, जहां पर केवल 15-18 साल आयु वर्ग के लोगों का पंजीकरण कर टीकाकरण किया जाना है। इन्हें कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - ई-रिक्शा से टकराकर स्कूटी सवार लड़की की दर्दनाक मौत

डोज की मात्रा शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही तय की गई है। बूथों पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बताया कि पूर्व की तरह कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया जा रहा है। इसके लिए लाभार्थी को आधार आदि मान्य पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिन लोगों को टीका लगना है, उन्हें चाहिए कि वह अपना आधार आदि अपडेट कर लें, जिससे टीकाकरण में उन्हें कोई समस्या न हो। इसके आलवा किशोर बूथ में पहुंचकर आफलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमसी पाल ने बताया कि सबसे ज्यादा नरैनी ब्लाक में 18856 किशोरों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है। बबेरू में 16013, महुआ में 15972, बिसंडा में 14966, बड़ोखर में 14532, तिंदवारी में 13475, कमासिन में 12262 और जसपुरा में 8041 किशोरों को टीके लगेंगे। शहरी क्षेत्र में बांदा में 8823 और अतर्रा में 3263 का लक्ष्य रखा गया है। कोवैक्सीन की 48 हजार डोज आ गई हैं। 

यह भी पढ़ें - सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी बोले - दंगल प्रतियोगिता के आयोजन से क्षेत्रीय पहलवानों को मिलेगी प्रेरणा

  • ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

आरोग्य सेतु ऐप या Cowin.gov.in पर जाकर पहले किशोर के माता-पिता या अभिभावक को खुद को रजिस्टर करना होगा। अगर वो पहले ही रजिस्टर कर चुके हैं तो अपने मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा।

नए रजिस्ट्रेशन के लिए ID टाइप, फोन नंबर और अपना पूरा नाम डालना होगा. इसके बाद यहां बच्चे का जेंडर और उम्र बतानी होगी। इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक कंफर्मेशन मेसेज आएगा। 

इसके बाद आप अपने इलाके का पिन कोड डालकर वहां के वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट में से कोई सेंटर चुनना होगा। इसके बाद उस सेंटर पर डेट और टाइम के साथ अपना वैक्सिनेशन स्लॉट बुक करना होगा। 

जिन बच्चों के पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा नहीं है वे अपना पहचान पत्र लेकर वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर ऑन-साइट वैक्सीन स्लॉट की बुकिंग करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री पृथक बुंदेलखंड राज्य बनाने का वादा निभायें, क्रांति दल ने की मांग

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1