इस योग दिवस पर गाना बनायें और जीतें 25 हजार का इनाम

योग और उसके महत्व को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी..

इस योग दिवस पर गाना बनायें और जीतें 25 हजार का इनाम
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस फाइल फोटो

योग और उसके महत्व को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी। इसके बाद से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस साल 21 जून को 7वां योग दिवस मनाया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

योग दिवस पर हर साल अलग-अलग थीम भी रखी जाती है। इस साल ‘बी विद योग, बी, एट होम’ यानी ‘योग के साथ रहें, घर पर रहेंश’ थीम रखी गई है। इस साल आयुष मंत्रालय ने योग दिवस पर गाना बनाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित किया है।

यह भी पढ़ें -  बाँदा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा बुन्देलखण्ड के लिये समेकित जल प्रबन्धन योजना की सौगात

आयुष मंत्रालय के ने कहा है कि यह गाना भारतीय संविधान के अनुसार किसी आधिकारिक भाषा में होना चाहिए। इसके साथ ही इस गाने के जरिए सभी उम्र और संस्कृति के लोगों को योग की तरफ आकर्षित करना है। इस गाने में योग से होने वाले फायदों का भी जिक्र होना चाहिए। ताकी योग की मदद से लोग अपना स्वास्थ्य सही कर सकें।

इसके साथ ही यह गाना लोगों को योग की तरफ आकर्षित करे। जरूरत पड़ने पर या आपकी मर्जी होने पर आप इसमें इम्यूनिटी से जुड़ी बातें भी बता सकते हैं कि कैसे योग आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इस वजह से कोरोना से लड़ने में मदद मिलती है और तनाव भी कम होता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

यह भी पढ़ें -  बरहौं संस्कार में बार बालाओं ने लगाए ठुमके, चली गोली दो घायल

इस साल आप अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 25 से 30 सेकेंड का एक गाना लिखकर आयुष मंत्रालय की प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपका गाना किसी आधिकारिक भारतीय भाषा में होना चाहिए और आसानी से समझ में आना चाहिए। इसके अलावा यह गाना आसानी से लोगों को अपने साथ जोड़ने वाला होना चाहिए।

आप अपना गाना हाई क्वालिटी में रिकॉर्ड करके किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। इनमें साउंड क्लाउड, यू ट्यूब गूगल ड्राइव आदि शामिल हैं। इसके साथ ही आपको पब्लिक कमेंट करके अपने गाने का लिंक डालना है। पीडीएफ फॉर्मेट में गाने की स्क्रिप्ट अपलोड करना भी जरूरी है। 21 जून तक आप अपना गाना दे सकते हैं। विजेता को 25 हजार का ईनाम दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - झाँसी : अवैध वसूली की शिकायत पर पीसीएफ प्रबन्धक व केन्द्र प्रभारी हुए निलम्बित

  • इस कारण मनाया जाता है योग दिवस

21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है। इस वजह से इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। 21 जून, 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था।

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की बात रखी थी। बाकी सभी देशों ने भी इसका समर्थन किया था। इसके बाद से 21 जून को योग के प्रसार के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें -  वो तो पांचवी बीवी की वजह से पकड़ा गया यह ढोंगी बाबा, नहीं कर लेता छठवीं शादी

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1