युपी में अठारह वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त लगेगा टीका, कुछ घन्टों में शुरू होगा पंजीकरण 

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर न सिर्फ अधिक खतरनाक है, बल्कि युवा ही इसकी चपेट में अधिक आ रहे हैं। इस गंभीर हालात में कोरोना टीकाकरण ही उम्मीद..

युपी में अठारह वर्ष से अधिक उम्र वालों को मुफ्त लगेगा टीका, कुछ घन्टों में शुरू होगा पंजीकरण 
कोविड 19 वैक्सीन

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर न सिर्फ अधिक खतरनाक है, बल्कि युवा ही इसकी चपेट में अधिक आ रहे हैं। इस गंभीर हालात में कोरोना टीकाकरण ही उम्मीद की किरण बनी है। इसी क्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण से जंग को और प्रभावी तरीके से लड़ने के लिए एक मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है।

यह भी पढ़ें - आप बेरोजगार हैं और कोरोना काल मेें घर बैठे नौकरी चाहते हैं, तो यहां करायें पंजीयन

तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण के लिए बुधवार शाम चार बजे के बाद कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने युवाओं के लिए शुरू हो रहे इस टीकाकरण अभियान को भी मुफ्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें - बांदा में कोरोना बेकाबू, 24 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ 348 नए केस मिले

पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आएगी, जिसे वेरीफाई करने के बाद लोग इन होगा। इसके बाद अपना पहचान पत्र, पूरा नाम और आयु का ब्यौरा देकर अपने नजदीकी टीकाकरण पर पंजीकरण करवाना होगा। इसके बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन नंबर आएगा। उस कन्फर्मेशन नंबर और पहचान पत्र के साथ निर्धारित तारीख और समय पर टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीका लगवाना होगा।

सीएम योगी ने पिछले दिनों सभी मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में विचार-विमर्श के बाद यह बड़ा फैसला लिया था। एक मई से शुरू होने वाले टीकाकरण में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। तीसरे चरण में 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा। टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी।

पंजीकरण कराते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक करना होगा। अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आइडी साथ लेकर जाना होगा।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक मई से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की सभी व्यवस्थाएं कर लेने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा हैकि 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण कराया जाना है, इसका खर्च सरकार उठाएगी। इसके लिए दोनों स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को पचास-पचास लाख, कुल एक करोड़ डोज का आर्डर दे दिया गया है। इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच हमारे चिकित्सा वैज्ञानिक दवाओं के नए विकल्पों की खोज में भी लगे हैं।

यह भी पढ़ें - ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य उपकरणों के लिए विधायक प्रकाश द्विवेदी ने दिए 25 लाख रुपये

हाल ही में जायडस कैडिला कंपनी की एक नई दवा को भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर ने कोविड मरीजों के लिए स्वीकृति दी है। इसे लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी के लिए उपलब्ध कराया जाए।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0