जल संरक्षण को बढावा देने को, चित्रकूट धाम मण्डल में इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे

चित्रकूट धाम मण्डल में जल संरक्षण को बढावा देने के लिए इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे जिसमें खेत-तालाब योजना के..

जल संरक्षण को बढावा देने को, चित्रकूट धाम मण्डल में इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे
जल संरक्षण चित्रकूट धाम मण्डल में इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे

चित्रकूट धाम मण्डल  में जल संरक्षण को बढावा देने के लिए इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे जिसमें खेत-तालाब योजना के अन्तर्गत 4480 तालाब खोदे जायेंगे, जिससे जल संरक्षण को बढावा मिलेगा तथा किसानोें की आमदनी बढेगी। आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा दिनेश कुमार सिंह ने उपरोक्त जानकारी खैराडा गाॅव में खेत-तालाब योजना के अन्तर्गत खोदे गये तालाबों का स्थलीय निरीक्षण के दौरान दी।

यह भी पढ़ें - पुलिस के लिए पहेली बनी, 22 दिन पहले मिली सिर कटी लाश

उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इन तालाबों में अधिक से अधिक जल संचय करें जिससे उनकी फसलों के सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो सके। श्री सिंह ने कहा कि इन तालाबों के खुदने से किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होे सकेगा वहीं इससे जल स्तर में भी सुधार होगा। उन्होंने किसानों से अपील की है कि तालाब के चारो ओर वृक्षारोपण अवश्य करें तथा तालाबों में मछली पालन करके अपनी आमदनी भी बढा सकते हैं।

आयुक्त ने खेत-तालाब योजना के लाभार्थी किसान कुबेर सिंह, विमल कुमार, अर्जुन सिंह, केशव प्रसाद, रफीक इत्यादि किसानों का माल्यापर्ण कर उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि खेत-तालाब योजना बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए बहुत उपयोगी है तथा यह योजना इस क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

जल संरक्षण  चित्रकूट धाम मण्डल में इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे

आयुक्त ने कहा कि खेत-तालाब योजना में अनुदान की राशि बढाये जाने के लिए शासन से अनुरोध किया गया है। अभी भी जो किसान तालाब खुदवाने के इच्छुक हों वे आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। श्री सिंह ने किसानों से अपील की कि वे स्प्रिंक्लर योजना का भी लाभ उठायें जिससे सिंचाई में पानी कम खर्च हो। आयुक्त ने तालाब के पास वृक्षारोपण भी किया।

यह भी पढ़ें - बाँदा : शादी से पहले मामा ने भांजी को बनाया हवस का शिकार

तालाबों के निरीक्षण के उपरान्त आयुक्त ने ग्राम पंचायत सचिवालय मटौंध ग्रामीण का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत सचिवालय में डे आॅफिसर, बीट सिपाही तथा ग्राम पंचायत समितियों के नाम लिखवाये जायें। उन्होंने जनसेवा केन्द्र्र, प्रधान कक्ष, सभागार इत्यादि का निरीक्षण किया तथा निर्देश दिये कि शिकायत रजिस्टर में शिकायतकर्ता का फोेन नम्बर अवश्य लिखवाया जाये।

साथ ही ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देश दिये कि वे ग्राम पंचायत में स्थित सभी तालाबों का स्थलीय निरीक्षण करें तथा यह देखें कि उनमें वर्षा का पानी जाने में काई समस्या तो नही है तथा यदि कोई समस्या हो तो उसे सही करायें।

जल संरक्षण  चित्रकूट धाम मण्डल में इस वर्ष सात हजार तालाब खोदे जायेंगे

आयुक्त के निरीक्षण के समय उप जिलाधिकारी सदर सुधीर कुमार, उप निदेशक पंचायती राज दिनेश सिंह, उपनिदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, उपनिदेशक कृषि प्रसार राम कुमार माथुर, जिला पंचायत राज अधिकारी सर्वेेश पाण्डेय तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - बाँदा : पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर की थी पति की हत्या, प्रेमी प्रेमिका गिरफ्तार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1