हमीरपुर जिला अस्पताल के मरीज की पेशाब की थैली से निकाली 58 मिमी. की पथरी, सर्जन और टीम भी चौकें

पेशाब की थैली में 58 मिमी. (एमएम) की पथरी के दर्द से परेशान मरीज को मंगलवार को जिला अस्पताल के सर्जन..

हमीरपुर जिला अस्पताल के मरीज की पेशाब की थैली से निकाली 58 मिमी. की पथरी, सर्जन और टीम भी चौकें

  • एक घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद निकाली गई साबुन की आकार की पथरी
  • पेशाब में जलन से परेशान था मरीज, कई रातों से नहीं आई थी ठीक से नींद

पेशाब की थैली में 58 मिमी. (एमएम) की पथरी के दर्द से परेशान मरीज को मंगलवार को जिला अस्पताल के सर्जन और उनकी टीम ने एक घंटे तक चले ऑपरेशन के बाद राहत पहुंचाई। साबुन के आकार की पथरी देखकर टीम के सदस्य भी चौंक गए। जिला अस्पताल में यह पहला ऑपरेशन है, जिसमें इतने बड़े आकार की पथरी निकाली गई है। सुमेरपुर ब्लाक के मिहुंना गांव निवासी आशीष (23) पुत्र हीरामन करीब चार साल से मानसिक बीमारी से भी ग्रसित था। उसका उपचार लखनऊ पीजीआई में होता रहा है।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : गर्भवती को बीच रास्ते उतारने में एम्बुलेंस चालक व ईएमटी पर मुकदमा दर्ज

पिता के अनुसार सिर के ऑपरेशन भी हुए हैं। इस दौरान उसके कई-कई दिनों तक पेशाब की नली लगी रहती थी। इसी दौरान उसे पेशाब में जलन की शिकायत होने लगी। पेशाब भी कम-कम उतरता था। डॉक्टरों ने पेशाब की थैली में मामूली पथरी की बात बताई थी और दवा से ठीक होने का आश्वासन दिया था, लेकिन तकलीफ बढ़ रही थी। कई रातों से आशीष को ठीक से नींद भी नहीं आई थी। हीरामन ने बताया कि दस दिनों से आशीष को ज्यादा दिक्कत होने लगी, जिसके बाद उन्होंने जिला अस्पताल के सर्जन डॉ.सिद्धार्थ जैन से संपर्क किया।

जांच में पता चला कि पेशाब की थैली में बड़े आकार की पथरी है। पांच दिनों तक दवा चली। जिससे आराम तो मिला लेकिन जलन नहीं गई। डॉ.सिद्धार्थ ने ऑपरेशन कराने की सलाह दी और मंगलवार को डॉ.जैन, एनेस्थीसिया डॉ. आरटी बनर्जी की टीम ने आशीष का सफलतापूर्वक ऑपरेशन करके साबुन की आकार की 58 एमएम की पथरी को निकाल लिया। 13 एमएम पथरी के भी टुकड़े निकाले गए हैं। सीएमएस डॉ.के के गुप्ता ने सफल ऑपरेशन के लिए टीम को बधाई दी।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : बाढ़ग्रस्त इलाकों में बीमारियों की रोकथाम का प्रयास, सीएमओ ने इन 2 टीमों को लगाया

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : रुपये न देने पर एम्बुलेंस स्टाफ ने प्रसूता को सड़क पर छोड़ा

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2