बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावी प्रतिभाओं को दिए गए पुरस्कार

आज मैं यह देखकर गौरवान्वित हो रहा हूँ कि बुन्देखण्ड क्षेत्र में ऐसे उच्चस्तर का तकनीकि संस्थान पिछले...

बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावी प्रतिभाओं को दिए गए पुरस्कार

बांदा,आज मैं यह देखकर गौरवान्वित हो रहा हूँ कि बुन्देखण्ड क्षेत्र में ऐसे उच्चस्तर का तकनीकि संस्थान पिछले 21 वर्षों से विद्यार्थियों को तकनीकि शिक्षा प्रदान कर रहा है। प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए मैं इस संस्थान के चेयरमैन अरूण निगम जी को धन्यवाद देता हूँ। आज के समय में विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान की भी उतनी ही आवश्यकता है जितनी किताबी ज्ञान की। युवा ही समाज में परिर्वतन लाते हैं और परिर्वतन के लिए जागरूकता की आवश्यकता होती है। यह उद्गार ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ में आयोजित ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह’ के विशेष अतिथि पद्मश्री उमाशंकर पाण्डेय ने आर्यभट्ट सभागार में दिए। इसके पूर्व केसीएनआईटी ग्रुप’ के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा सम्मानित अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। 

यह भी पढ़ें- बांदाः पहले दिन इन नगर पंचायतों के नवनिर्वाचित अध्यक्षों व सभासदों ने शपथ ली

बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह’ के विशेष अतिथि मृदुल कुमार कुलश्रेष्ठ (संयुक्त निदेशक, प्रशिक्षण/प्रशिक्षु, चित्रकूटधाम मंडल) ने कहा कि बुन्देलखण्ड हमेशा से प्रतिभा सम्पन्न रहा है। यहाँ की प्रतिभाओं को सम्मानित करने गौरव की बात है। मैं ‘केसीएनआईटी ग्रुप’ को साधुवाद देता हँू कि वह विगत 11 वर्षों से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह’ के माध्यम से यहाँ कि प्रतिभाओं का सम्मान पूरी निष्ठा एवं समर्पण के साथ करता आ रहा है।

यह भी पढ़ें- केन नदी में गए थे शव प्रवाहित करने, पलट गई नाव 10 लोग डूबे..!

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह’ के विशेष अतिथि डॉ. एन.के. बाजपेयी (निदेशक, बाँदा कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बाँदा) ने कहा कि बुन्देलखण्ड वीरों की भूमि है, यहाँ का इतिहास गौरवमयी है। बुन्देलखण्ड के विकास के लिए वर्तमान सरकार सतत प्रयासरत है। सरकार विकास के लिए एक्सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर बना रही है। वहीं युवाओं को रोजगार देने के लिए विभिन्न योजनाएं भी चला रही है। समाज की रीढ़ कहे जाने वाले अन्नदाता के उत्थान के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसानों की समृद्धि, बुन्देलखण्ड की प्रगति का सूचक है। 

यह भी पढ़ें- अटल आवासीय विद्यालय प्रवेश के लिए चित्रकूट मंडल के चारों जनपदों में इस दिन होगी परीक्षा

बताते चले कि ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन विगत 11 वर्षों से किया जा रहा है। 12वें संस्करण की इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में बुन्देलखण्ड के 13 जनपदों से छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। आयोजित परीक्षा में 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक अंतिम वर्ष में अध्ययनरत कुल 9870 विद्यार्थीगणों ने पंजीकरण कर के ऑनलाइन परीक्षा दी। परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे गये। प्राप्तांकों के आधार पर प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया गया, तत्पश्चात जनपद से वर्गवार विजेता का चयन किया गया।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्यादान योजना में बांट दी, सेंसुई कंपनी की नकली टीवी

10वीं वर्ग में नितिन कुमार (बाँदा), अनुभव नामदेव (महोबा), रामकिशोर (कर्वी), मोहित पटेल (छतरपुर), कृष्णा चौरसिया (हमीरपुर) विजेता व मोहित (बाँदा), ऋतिक सिंह (महोबा), नरेंद्र प्रताप (कर्वी) उप-विजेता रहे। 12वीं गणित वर्ग में अमन विश्वकर्मा (महोबा), इशिता (बाँदा), प्रतिभा मित्तल (कर्वी), रौनक सोनी (हमीरपुर), अंशिका मिश्रा (झाँसी) विजेता व हरि ओम (महोबा), श्रेया मिश्रा (बाँदा), अच्युत अग्रहरी (कर्वी), कृष्णा (हमीरपुर), संदीप पाल (झाँसी) उप-विजेता रहे। 12वीं बॉयो वर्ग में शिवानी जोशी (कर्वी), हरीतिमा राजपूत (बाँदा), आयुष सेन (महोबा), सूर्यांश कुमार (फतेहपुर) विजेता व हरि ओम सिंह (कर्वी), वैभव अग्रहरी (बाँदा), बसंत सिंह (महोबा) उप-विजेता रहे तथा स्तानक वर्ग में प्रियंका देवी (बाँदा), अन्नू देवी (कर्वी), गोल्डी देवी (फतेहपुर) विजेता व स्वाति गुप्ता (बाँदा), वीरेन्द्र कुमार (कर्वी) उप-विजेता रहे। विजेता को  5,100 रू. व उप-विजेता को  2,100 रू. की चेक विशेष अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया। 

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह’ में यूपी बोर्ड परीक्षा-2023 में 12वीं की परीक्षा में सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में 97.80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान हासिल करने वाले शुभ छपरा (महोबा) एवं 96.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर छठा स्थान हासिल करने वाली अनुराधा गुप्ता (बाँदा) को भी क्रमशः ग्यारह हजार व इक्यावन सौ की धनराशि एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। 
केसीएनआईटी संस्थान के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर ने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक सूत्र दिया, उन्होंने कहा कि यदि हम अपने आप में एक प्रतिशत प्रतिदिन के हिसाब से अपने किये गए कार्यों में सुधार करते जाएं तो 30 दिन के बाद हम एक अलग व्यक्तित्व के मालिक होंगे।

प्रतियोगिता के दौरान दर्शकों से प्रश्न भी पूछे गये, सही जवाब दिए जाने पर उनको विशेष उपहार दिये गए। कार्यक्रम में विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल, बाँदा के विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण व ‘अविरल जल अभियान’ को प्रदर्शित करते हुए नृत्य नाटिका का मंचन किया गया। जिसके माध्यम से ‘बाँदा की हर बूंद-बाँदा के नाम’ स्लोगन को विद्यार्थियों ने अपनी नृत्य प्रतिभा से अतिथियों के समक्ष जीवन्त कर दिया।

कार्यक्रम के अन्त में केसीएनआईटी संस्थान के निदेशक द्वारा आये हुए विशेष अतिथियों व उपस्थति अन्य गणमान्य अतिथियों के प्रति आभार प्रगट किया गया। उन्होंने कहा कि संस्थान मेधावियों का सम्मान कर गर्व का अनुभव कर रहा है। कार्यक्रम में समरजीत सिंह, प्राचार्य केसीएनआईटी (प्रा.) आईटीआई, बाँदा, रामेन्द्र गुप्ता, प्राचार्य, केसीएनआईटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बाँदा, डॉ. संगीता लमगोड़, प्रधानाचार्या, वीएनएमपीएस बाँदा उपस्थित रहीं, वहीं विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष- प्रदीप सचान, प्रशान्त द्विवेदी, शैलेन्द्र अग्रवाल तथा अध्यापकगण व अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0