बाँदाः मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर का कमाल, गुर्दे के कैंसर का सफल ऑपरेशन कर बचाई महिला की जान

बुंदेलखंड के जनपद बांदा में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बनने से पहले तमाम जटिल रोगों का इलाज संभव नहीं था। जब से यहां मेडिकल कॉलेज शुरू...

बाँदाः मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर का कमाल, गुर्दे के कैंसर का सफल ऑपरेशन कर बचाई महिला की जान

बुंदेलखंड के जनपद बांदा में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बनने से पहले तमाम जटिल रोगों का इलाज संभव नहीं था। जब से यहां मेडिकल कॉलेज शुरू हुआ तब से उन रोगों का भी सफल इलाज होने लगा, जिसकी यहां के लोगों ने कल्पना नहीं की थी। ऐसे ही यहां के डॉ.सोमेश त्रिपाठी ने गुर्दे के कैंसर का सफल ऑपरेशन करके मरीज को राहत प्रदान की है। इस ऑपरेशन के लिए डॉक्टर और उनकी टीम को बधाई मिल रही है।

यह भी पढ़ें-झांसी आ रही दक्षिण एक्सप्रेस में बम की सूचना से मचा हड़कंप

शुक्रवार को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रधानाचार्य डॉक्टर एस के कौशल ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि हमारे कॉलेज में सर्जरी विभाग में कार्यरत न्यूरोसर्जन डॉ.सोमेश त्रिपाठी ने बुधवार को एक महिला भवानी देवी (60) निवासी ग्राम बदौसा जनपद बांदा जिसके गुर्दे में पथरी के कारण कैंसर बन गया था। उस महिला के गुर्दे के कैंसर का सफल ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह से स्वस्थ है। यह हमारे कॉलेज के लिए गर्व की बात है, इसके लिए मैं डॉ.सोमेश त्रिपाठी और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं।

 इस मौके पर मौजूद न्यूरोसर्जन डॉ. सोमेश त्रिपाठी ने ऑपरेशन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि भवानी देवी के दाहिने गुर्दे में काफी समय से पथरी थी। मरीज के द्वारा समय पर उपचार न करने से उसके गुर्दे में इन्फेक्शन हो गया। जो बाद में कैंसर बन गया था। मरीज जब हमारे पास आई तोहमने उसकी जांच कराई और तत्काल ऑपरेशन करने की सलाह दी। मरीज के गुर्दे का कैंसर अभी गुर्दे तक ही सीमित था इसलिए उसका दाहिने तरफ का गुर्दा निकाल दिया गया। मरीज अब पूरी तरह स्वस्थ है।

यह भी पढ़ें-होटल में 14 साल की स्कूली छात्रा से दुष्कर्म,स्‍कूल से घर लौटते समय हुई घटना

डॉक्टर सोमेश त्रिपाठी ने यह भी बताया कि अगर कुछ समय तक यह मरीज हमारे पास नहीं आती, तो यह गुर्दे का कैंसर फैल जाता और इससे मरीज की मृत्यु हो सकती थी। गनीमत थी कि कैंसर उसके गुर्दे तक ही सीमित था और इसी बीच मरीज हमारे पास आ गई और हमने उसके कैंसर से संबंधित इनफेक्टेड गुर्दा का ऑपरेशन करके दाहिना गुर्दा बाहर निकाल दिया जिससे मरीज की जान बच गई। डॉ सोमेश त्रिपाठी ने बताया कि ऑपरेशन किसी बड़े गैर सरकारी अस्पताल में कराया जाता तो लगभग इसमें 3 लाख तक खर्च आता। लेकिन यह ऑपरेशन रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में महज 5000 से 10000 के यूजर चार्ज पर हो गया। ऑपरेशन टीम में डॉक्टर सोमेश त्रिपाठी न्यूरो सर्जन, डॉ राहुल कुमार सीनियर रेजिडेंट, डॉक्टर विपुल कुमार एवं डॉ राकेश कुमार जूनियर रेजिडेंट, डॉक्टर प्रिया दीक्षित आईसीयू विशेषज्ञ डॉक्टर जाऊ एवं डॉक्टर आशुतोष सीनियर रेजिडेंट एवं ओटीपी के स्टाफ शिवम,हिना उमा एवं आशीष आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें- बांदाः दबंगों से परेशान 200 किसान, न्याय न मिलने पर आत्मदाह को आमादा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1