बांदाः इस विश्वविद्यालय के छात्रों ने कर दिया कमाल,फूलों से तैयार किया हरबल गुलाल

कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय बांदा के उद्यान महाविद्यालय के बी.एस-सी.(आनर्स) के फाईनल वर्ष के छात्रों ने...

बांदाः इस विश्वविद्यालय के छात्रों ने कर दिया कमाल,फूलों से तैयार किया हरबल गुलाल

कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय बांदा के उद्यान महाविद्यालय के बी.एस-सी.(आनर्स) के फाईनल वर्ष के छात्रों ने अपने पाठ्यक्रम स्टूडेंट- रेडी एकसपेरेनसियल लर्निंग प्रोग्राम के अन्तर्गत फूलों के मूल्य वर्धन के तकनीक के तहत कृष्ण सिंह तोमर सहायक प्राध्यापक एवं ईएलपी इंचार्ज पुष्प विज्ञान एवं भूदृश्य वास्तुकला विभाग के निर्देशन में पुष्पों से विभिन्न प्रकार के मूल्य वर्धित उत्पाद तैयार कर रहे हैं। इसी क्रम में होली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए गेंदा एवं अन्य फूलों से शुद्ध हरबल गुलाल तैयार किया गया है। जो केमिकल फ्री है, जिसे विश्वविद्यालय परिवार के प्राध्यापक, कर्मचारी एवं बांदा शहर के लोग उत्सुकता के साथ पसंद कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें-सीएम योगी का एक और दीवाना, इसने अपने सीने पर गुदवाया है बुलडोजर बाबा

 

विश्वविद्यालय के कुलपति डा.नरेंद्र प्रताप सिंह ने पुष्प विज्ञान विभाग की  ई.एल.पी. टीम को बधाई दी  है और बताया कि इस कोर्स के माध्यम से छात्रों में उद्यमिता को बढावा देना है। जिससे उनके अंदर आत्म विश्वास को मजबूत हो ताकि ग्रेजुएशन के पश्चात छात्र रोजगार तलाशने के वजाय वह खुद अपना उद्यम शुरू करके और लोगों को रोजगार देने में सक्षम हो सके।

यह भी पढ़ें- बांदा:अनएडेड  स्कूलों ने निशुल्क बाल शिक्षा की फीस बीएसए से दिलाने की मांग की

 

 पुष्प विज्ञान एवं भूदृश्य वास्तुकला विभाग के ई.एल.पी. इंचार्ज के.एस. तोमर  ने बताया कि पुष्पों के मूल्यवर्धन में अपार संभावनाएं है। वर्तमान में होली के समय बाजार में सिंथेटिक गुलाल बिकता है। जो त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने छात्रों को ऐसे विश्विद्यालय में पैदा किये गये फूलों से हरबल व ईको फ्रेंडली गुलाल बनाने के लिए प्रशिक्षित किया। जिनको लोग अधिक पसंद करे। होली के उपलक्ष्य पर लोगों को शुद्ध हरबल गुलाल से होली खेलने के लिए एक छोटा सा प्रयास किया जा रहा है।  श्री तोमर ने बताया कि इसी पाठ्यक्रम के अंतर्गत आने वाले समय में फूलों द्वारा कई और सजावटी एवं सौंदर्य प्रसाधन के उत्पाद तैयार करने की योजना है। 

यह भी पढ़ें- अब्बास अंसारी की पत्नी निखत के मामले में पुलिस ने एक ठेकेदार को छोडा, दूसरे को उठाया

 बी.एस सी (आनर्स) उद्यान अंतिम वर्ष के छात्र गोविंद ने बताया कि इस कोर्स के माध्यम से हमें श्री तोमर के  निर्देशन में पुष्पो के मूल्य वर्धन पर दक्षता हासिल हो रही है। हम लोग हरबल गुलाल के 100,250 एवं 500 ग्राम के पैकेट को मात्र 45, 110 एवं 210 रूपये में विक्री कर रहे हैं। जबकि लोकल मार्केट में सिंथेटिक गुलाल का पैकेट काफी महंगा है । उद्यान महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. एस वी द्विवेदी एवं पुष्प विज्ञान एवं भूदृश्य वास्तुकला विभाग के अध्यक्ष डा. अजय कुमार सिंह ने इस कार्य हेतु पूरी टीम की सराहना की है। दो दिन पहले कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी में हरबल गुलाल का अवलोकन कर विश्वविद्यालय के इस प्रयास की प्रशंसा की।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0