बांदा महिला अस्पताल का प्रदेश में तीसरा स्थान , 10 लाख रुपए का ईनाम 

सरकारी अस्पतालों के बेहतर रखरखाव को लेकर शुरू की गई कायाकल्प अवार्ड योजना से स्वास्थ्य इकाइयों का...

बांदा महिला अस्पताल का प्रदेश में तीसरा स्थान , 10 लाख रुपए का ईनाम 

हमीरपुर के महिला अस्पताल की 11वीं व पुरुष अस्पताल की 14वीं रैंक 
 सरकारी अस्पतालों के बेहतर रखरखाव को लेकर शुरू की गई कायाकल्प अवार्ड योजना से स्वास्थ्य इकाइयों का ‘कायाकल्प’ हो रहा है। पहली बार मंडल के बांदा जिला महिला अस्पताल को प्रदेश में तीसरा स्थान मिला है। इसे 92.47 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं। ईनाम के तौर पर अस्पताल को 10 लाख रुपए की धनराशि मिलेगी। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड बनेगा वाइल्ड लाइफ टूरिज्म का हब, चित्रकूट में टाइगर रिज़र्व, झांसी में एनिमल सफारी

अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. वीपी द्विवेदी ने बताया कि चित्रकूटधाम मंडल के सभी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवा और रखरखाव के लिए काम किया जा रहा है। काफी हद तक व्यवस्थाओं में सुधार आया है। इसी का नतीजा है कि बांदा का जिला महिला अस्पताल प्रदेश में तीसरे स्थान पर चयनित हुआ है। हमीरपुर के महिला अस्पताल को 89.92 प्रतिशत अंक के साथ 11वीं और पुरुष अस्पताल को 89.56 प्रतिशत अंक के साथ 14वीं रैंक प्राप्त हुई है। दोनों अस्पतालों को 3.75 लाख रुपए पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे। जबकि बांदा पुरुष अस्पताल को 74.19 प्रतिशत अंक के साथ प्रदेश में 82वीं रैंक आई है। तीन लाख रुपए धनराशि मिलेगी। जिसमें 75 प्रतिशत हिस्सा अस्पताल की व्यवस्थाओं और 25 प्रतिशत स्टॉफ को बतौर इनसेंटिव प्रदान किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें -इस शहर में गौ माताओं का हाईटेक घर, जहां हर सुख सुविधा का इंतजाम

कायाकल्प अवार्ड योजना की मंडल सलाहकार तरन्नुम सिद्दीकी ने बताया कि अक्टूबर माह में राज्य स्तरीय तीन सदस्यीय टीम ने फाइनल आंकलन किया था। टीम ने आठ बिंदुओं पर अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, ईको फ्रेंडली, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यों के साथ अस्पताल के बाहर की व्यवस्थाओं को परखा था। प्रत्येक बिंदु पर टीम ने अस्पतालों की मार्किंग की थी। जिसमें बांदा महिला अस्पताल ने 92.47 अंक अर्जित करके प्रदेश में तीसरी रैंक हासिल की है। यह पूरे मंडल के लिए गौरव की बात है। जबकि वाराणसी प्रथम व गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। 

यह भी पढ़ें पन्ना टाइगर रिजर्व में सैलानियों ने देखा ऐसा नजारा, सभी रोमांचित हो उठे

जिला सलाहकार क्वालिटी एश्योरेंस डॉ. सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि इससे पहले भी जिला महिला व पुरुष अस्पताल को कायाकल्प अवार्ड से नवाजा गया है। स्टाफ की मेहनत और समर्पण की वजह से तीसरी रैंक हासिल हुई है। उन्होंने बताया कि अगले असिसमेंट में इसमें और सुधार किया जाएगा। इसी तरह बुंदेलखंड के झांसी मंडल का ललितपुर जिला महिला अस्पताल प्रदेश में 5वीं और पुरुष अस्पताल की 79वीं रैंक है। इसे क्रमशाः 91.70 और 74.39 अंक मिले हैं। इसी तरह झांसी जिला महिला अस्पताल व पुरुष अस्पताल को क्रमशाः 80.69 व 80.45 अंक तथा 42वीं व 43वीं रैंक मिली है। जालौन जिला पुरुष अस्पताल को 78.02 अंक और 59वीं रैंक प्राप्त हुई है।  

यह भी पढ़ें - झांसी में दंपति के साथ लूट करने वाले दो शातिर बदमाश गिरफ्तार


डॉ. सत्येंद्र शुक्ला ने बताया कि योजना के तहत अस्पतालों का तीन चरणों पर आकलन किया जाता है। प्रथम आकलन स्वयं अस्पताल के स्तर से होता है। दूसरे आकलन के लिए बाहरी जनपदों के डॉक्टरों की टीम आती है और तीसरा आकलन राज्य स्तरीय टीम के स्तर से होता है। तीनों आकलन में अगर अस्पताल 70 प्रतिशत अंक अर्जित करता है तो फिर उसे कायाकल्प योजना के तहत चयनित कर लिया जाता है। आकलन करने वाली टीमें आठ बिदुओं पर अस्पतालों को परखती है। 70 प्रतिशत तक अंक हासिल करने वाले अस्पतालों का चयन हो जाता है। प्रत्येक चयनित अस्पताल को पुरस्कार मिलता है। पुरस्कार की धनराशि में 25 प्रतिशत स्टाफ के प्रोत्साहन में खर्च की जाती है और शेष अस्पताल की व्यवस्थाओं पर खर्च किया जाता है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0