कैरियर गाइडेंस कार्यशाला : भविष्य बदलने के लिए बदलनी होगी अपनी सोच

जब तक आप खुद के बदलाव के लिए अपने कदम आगे नहीं बढ़ाएंगे, तब तक न तो आपका आज बदलेगा और न ही...

कैरियर गाइडेंस कार्यशाला : भविष्य बदलने के लिए बदलनी होगी अपनी सोच

बांदा, जब तक आप खुद के बदलाव के लिए अपने कदम आगे नहीं बढ़ाएंगे; तब तक न तो आपका आज बदलेगा और न ही भविष्य.” “भविष्य बदलने के लिए सबसे पहले हमें जो बदलना है; वो है हमारी सोच; क्योंकि आप अच्छे से जानते हैं कि सोच ही वो नींव है जिस पर हम अपने सपनों का महल बनाते हैं।” यह उद्बोधन ‘मोटिवेशनल सेमिनार एवं कैरियर गाइडेंस’ कार्यक्रम के मुख्यवक्ता श्याम जी निगम ने ‘श्री जे.पी. शर्मा इण्टर कॉलेज, बबेरू-बाँदा के सभागार कक्ष में उपस्थित विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किया।

यह भी पढ़े-  बांदा नगर पालिका में कौन किस पर भारी, एक नजर
काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ एवं ‘श्री जे.पी. शर्मा इण्टर कॉलेज, बबेरू-बाँदा द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘मोटिवेशनल सेमिनार एवं कैरियर गाइडेंस’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बबेरू एवं आस-पास के क्षेत्रों से आये हुए लगभग 300 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में श्यामजी निगम, डॉ. प्रशान्त द्विवेदी उपस्थित रहे। मोटिवेशनल स्पीकर श्याम जी निगम ने छात्र-छात्राओं के कैरियर से सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर भी दिए। उन्होंने कहा कि हमें धैर्य के साथ प्रतिदिन अपनी क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। अपने को मोटिवेट करने के लिए हमें प् ।  I Am The Best  वाक्य को अपने से कहते रहना चाहिए, जिससे हमारी क्षमताओं में वृद्धि होगी एवं ऊर्जा का संचार भी होगा।कार्यक्रम में काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा से आये हुए डॉ. प्रशान्त द्विवेदी ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने सोचने का ढ़ंग बदलना होगा, उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी अपनी योग्यता के अनुरूप आगे बढ़ना होगा, तभी वह आज की तेज रफ्तार जिंदगी में सफलता प्राप्त कर पाएंगे। मेरा ऐसा मानना है कि बुन्देलखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं, आवश्यकता है उन्हें सही मार्ग-दर्शन देने की। 

यह भी पढ़े- यूपी में एनकाउंटर में मारे 124 अपराधी, विपक्ष को जवाब देगी सरकार की ये सूची

वहीं श्री जे.पी. शर्मा इण्टर कॉलेज, बबेरू-बाँदा के प्रधानाचार्य डॉ. श्याम मनोहर राव ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि दिन-प्रति-दिन बदलती टेक्नोलॉजी ने ज्ञान के क्षेत्र को व्यापक एवं विस्तारित कर दिया है। हमें उच्च शिक्षा के लिए संस्थान का चयन बहुत सोंच-समझ कर एवं आत्म मंथन कर करना चाहिए, क्योंकि यह निर्णय हमारे जीवन के दशा एवं दिशा दोनों तय करता है। प्रवक्ता ओम प्रकाश निगम, बृजेश शुक्ला एवं रजनीश कुमार गुप्ता ने भी छात्र-छात्राओं को कैरियर चयन में किन-किन सावधानियों को ध्यान में रखना चहिए, उसके सम्बन्ध में जानकारी दी।

यह भी पढ़े- जालौनः बीच बाजार में छात्रा की गोली मारकर हत्या,बीए की परीक्षा देकर अपने गांव पैदल जा रही थी

कार्यक्रम का संचालन प्रद्धुम्न कुमार सिंह ने किया, अन्त में प्रधानाचार्य द्वारा आये हुए सभी विद्यार्थियों व अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों से आये हुए शिक्षकगण, अभिवावक एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थि रहे। काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा के डॉ. प्रशान्त द्विवेदी एवं श्यामजी निगम द्वारा ‘श्री जे.पी. शर्मा इण्टर कॉलेज, बबेरू-बाँदा के प्रधानाचार्य एवं प्रवक्ता ओम प्रकाश निगम व संजय पाण्डेय को स्मृति-चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े- हमीरपुरः अनोखी शादी चर्चा का विषय बनी, एक अधेड़ ने किन्नर की मांग में सिंदूर भरकर बना लिया जीवन साथी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0