एनआरएलएम के तहत चल रहे आईपीआरपी कार्यक्रम का हुआ समापन, बाँटे प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत शहर  के एक होटल में आंतरिक प्रोफेशनल रिसोर्स पर्सन का दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आज शुक्रवार को समापन हुआ...

एनआरएलएम के तहत चल रहे आईपीआरपी कार्यक्रम का हुआ समापन, बाँटे प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत शहर  के एक होटल में आंतरिक प्रोफेशनल रिसोर्स पर्सन का दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आज शुक्रवार को समापन हुआ। प्रशिक्षण समापन के दौरान एनआरएलएम के डिप्टी कमिश्नर कृष्ण करुणा कर पांडेय रहे। सभी दीदियों को प्रमाण पत्र और एक एक बैग वितरण किया गया।

दस दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान आईपीआरपी के क्या क्या कार्य है उसके बारे में जानकारी दी गई। स्टेट रिसोर्स पर्सन जियाउल हक ने कहा कि क्लस्टर स्तर के रिसोर्स पर्सन है अच्छे से प्रशिक्षण लेकर अपने समूह ग्राम संगठन एवं सीएलएफ को मजबूत करना है जिससे कि मिशन से जुड़े सभी गरीब परिवारों की आर्थिक व सामाजिक बदलाव हो सके।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर में सदर विधायक ने नवनियुक्त शिक्षकों को सौंपे नियुक्ति पत्र

डीएमएम राकेश कुमार सोनकर ने कहा कि समूह गठन एवं निष्क्रीय समूहों को सक्रिय बनाना है। डीआरपी हनीफ खान ने दीदियों को सूक्ष्म ऋण योजना, रिवाल्विंग फंड और समुदायिक काडर को सहयोग करने की जानकारी दी।

महोबा से आए डीआरपी राजीव सिंह ने समूहों के खाता खुलवाने, बैंक लिंकेज, ग्राम संगठन और संकुल स्तरीय संघ का मासिक प्रतिवेदन भरे जाने के बारे में जानकारी दी। दीदियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से भी जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : अवैध खनन पर आधा दर्जन मौरंग खदानों में छापेमारी

प्रशिक्षण के दौरान एक दिवसीय नरैनी ब्लाक क्षेत्र के कालिंजर सीएलएफ का भ्रमण कराया गया। सीएलएफ के अंतर्गत किये जा रहे कार्य के बारे में जाना। कालिंजर में समूह के द्वारा बन रहे डिस्प्ले बोर्ड, ब्लाक परिसर में अरहर दाल यूनिट को देखा।

इसके बाद दीदियों को कालिंजर दुर्ग का भ्रमण कराया गया। प्रशिक्षण समापन के बाद दीदियों को औरैया, जालौन, इटावा के लिए निजी वाहनों से भेजा गया।

यह भी पढ़ें - Railway News : छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी पैसेंजर, तीन ट्रेनों की श्रेणी में किया बदलाव

प्रशिक्षण में बाँदा जनपद की 9 दीदी, औरैया जिले से 11 दीदी, इटावा जिले से 14,जालौन जिले से 4 दीदियों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर डीएमएम प्रवीण कंचनी, अरुण लौर, डीआरपी अशोक राज मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0