Railway News : छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी पैसेंजर, तीन ट्रेनों की श्रेणी में किया बदलाव

कोरोना काल से पहले ग्वालियर-झांसी से आगरा कैंट के लिए सुबह-शाम अलग-अलग पैसेंजर ट्रेन का संचालन होता था...

Railway News : छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी पैसेंजर, तीन ट्रेनों की श्रेणी में किया बदलाव

कोरोना काल से पहले ग्वालियर-झांसी से आगरा कैंट के लिए सुबह-शाम अलग-अलग पैसेंजर ट्रेन का संचालन होता था, जो छोटे स्टेशनों पर हाल्ट लेकर चलती थीं, लेकिन अब ग्वालियर-झांसी से आगरा कैंट के लिए यह ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में चलाई जाएंगी और ये छोटे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी। दरअसल, रेलवे ने मंडल की तीन पैसेंजर ट्रेनों की श्रेणी में बदलाव किया है। इन ट्रेनों का संचालन जल्द जारी होने वाली नई समय सारिणी के बाद किया जाएगा। इसके जरिए यात्रियों के लिए झांसी-आगरा का सफर आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - रेलवे चालू करने जा रहा है पूजा स्पेशल ट्रेनें, लीजिए पूरी जानकारी

बता दें कि पैसेंजर ट्रेन रेल मार्ग पर पडऩे वाले सभी स्टेशनों पर रुकते हुए जाती थी। इसके चलते यात्री कई बार अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए सफर करते थे। अब रेलवे बोर्ड ने झांसी से आगरा कैंट लिए जाने वाली तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में तब्दील कर दिया है। इसके चलते यात्रियों का सफर आसान होगा। वहीं रेलवे ट्रेनों के किराए में भी बदलाव करेगा। बताया जाता है कि रेलवे की नई समय सारिणी में इन ट्रेनों के संचालन की घोषणा की जा सकती है। इसके लिए झांसी मंडल को तैयारियां शुरू करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें - रेलवे स्टेशनों पर टिकटों की दलाली रोकने के लिए रेलवे बना रहा है ये नये नियम

झांसी मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में तब्दील किया जाएगा। जल्द ही इन ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इन तीन ट्रेनों के एक्सप्रेस में बदले जाने पर अब छोटे स्टेशनों के यात्रियों को इसका लाभ मिलना मुश्किल होता दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें - अब कानपुर में नहीं लेट होंगी ट्रेंने, तुरन्त मिलेगा ग्रीन सिग्नल

ट्रैक पर ट्रैफिक कम समय पर आ रहीं ट्रेन

कोरोनाकाल की वजह से बहुत सी ट्रेनों का संचालन अभी भी शुरू नहीं हो सका है। इससे ट्रैक पर ट्रेनों का ट्रैफिक कम है। इसका फायदा यात्रियों को मिल रहा है। जो ट्रेनें चल रही हैं, वे अपने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच रही हैं। यह बात झांसी रेल मंडल के ऑपरेटिंग विभाग द्वारा जारी की जाने वाली ट्रेनों की पंचुअल्टी (ट्रेनों की समयावधि) में सामने आई है। इन दिनों पंचुअल्टी 100 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जो कोरोनाकाल के पूर्व 75 से 80 से आगे नहीं बढ़ पाती थी।

यह भी पढ़ें - जबलपुर-हरिद्वार वाया बांदा फेस्टिवल एक्सप्रेस ट्रैक पर दौड़ने को तैयार

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
1
wow
2