रेलवे स्टेशनों पर टिकटों की दलाली रोकने के लिए रेलवे बना रहा है ये नये नियम

रेलवे प्रशासन ने शनिवार से शुरू हो रहे नवरात्रि और इसके बाद आने वाले दशहरा, छठ पूजा और दीपावली के त्योहार को देखते हुए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है...

रेलवे स्टेशनों पर टिकटों की दलाली रोकने के लिए रेलवे बना रहा है ये नये नियम

लखनऊ,

इसलिए रेलवे स्टेशनों के आरक्षण केंद्रों पर टिकटों की दलाली को रोकने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की क्राइम ब्रांच ने मोर्चा संभाल लिया है। इसके अलावा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने दलालों से बचने के लिए यात्रियों को शुक्रवार से जागरूक करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ से चलने और गुजरने वाली कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन जल्द

राजधानी के चारबाग और लखनऊ जंक्शन जैसे बड़े-छोटे रेलवे स्टेशनों के आरक्षण केंद्रों के आस-पास टिकट दलालों की सक्रियता को देखते हुए आरपीएफ की क्राइम ब्रांच ने मोर्चा संभाल लिया है। राजधानी के छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों और उसके आस-पास सीटों की बुकिंग करने वाले केंद्रों पर आरपीएफ की क्राइम ब्रांच  पैनी नजर रख रही है। ताकि यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण के लिए दलालों के चंगुल में न फंसना पड़े।

यह भी पढ़ें - अब कानपुर में नहीं लेट होंगी ट्रेंने, तुरन्त मिलेगा ग्रीन सिग्नल

आईआरसीटीसी ने नवरात्रि, दशहरा, छठ पूजा और दीपावली के आने वाले त्योहारों को देखते हुए टिकट दलालों से बचने के लिए यात्रियों को जागरूक करना शुरू कर दिया है।अब करीब एक महीने तक त्योहार का पर्व रहेगा। इसमें ट्रेनों में सबसे अधिक भीड़ होती है।

यह भी पढ़ें - नवरात्रों में कामाख्या देवी दर्शन के लिए चलाई जा रही है ये स्पेशल ट्रेन

क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर यशवंत सिंह ने बताया कि टिकट दलाल प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर और फेक आईडी का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए रेल टिकट दलालों पर कठोर कार्रवाई की तैयारी है।

यह भी पढ़ें - योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, उप्र के इन विद्यालयों में जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती

लखनऊ जंक्शन के आरपीएफ प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि रेल टिकटों की दलाली को पूरी तरह से रोकने के लिए आला अधिकारियों के निर्देश पर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। आईआरसीटीसी दलालों की सक्रियता को देखते हुए टिकट निरस्तीकरण के लिए अब यात्रियों के मोबाइल पर ओटीपी भेजेगा। ओटीपी इंटर करने के बाद ही यात्रियों का पैसा वापस (रिफंड) होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0