बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर मुफ्त सफर हुआ बंद, आज रात 12 बजे से देना होगा टोल टैक्स

बुंदेलखंड के सात जिलों को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे पर मुफ्त सफर की सेवा बुधवार रात 12 बजे से बंद हो जायेगी। 26 जुलाई की रात से बुंदेलखंड...

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर मुफ्त सफर हुआ बंद, आज रात 12 बजे से देना होगा टोल टैक्स

बुंदेलखंड के सात जिलों को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे पर मुफ्त सफर की सेवा बुधवार रात 12 बजे से बंद हो जायेगी। 26 जुलाई की रात से बुंदेलखंड एक्सप्रेस से होकर गुजरने पर वाहन सवारों को टोल टैक्स देना होगा। बीते साल 2022 में 16 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया गया था।

यह भी पढ़ें- बांदाः मां और उसके दो बेटे को सर्प ने डसा, दोनों बेटों की दर्दनाक मौत

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पिछले 12 महीनों से मुसाफिरों को इस पर वाहनों से गुजरने पर कोई टोल टैक्स नहीं चुकाना पड़ रहा था। लेकिन टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब यहां पर वाहनों को टोल टैक्स चुकाना होगा। पांच अलग-अलग श्रेणी के वाहनों के लिए टोल टैक्स की दरें तय की गई हैं। टोल वसूलने वाली कंपनी इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन ने हल्के व भारी वाहनों के लिए 600 से 3900 रुपये की कीमतें तय की हैं।

यह भी पढ़ें- घर का छप्पर तोड़कर दबंग सगी बहनों को अगवा कर ले गए और किया गैंगरेप

इस एक्सप्रेस वे पर 18 फ्लाईओवर और 14 बड़े पुल बनाए गए हैं। साथ ही चार रेलवे ओवरब्रिज और 266 छोटे पुल बने हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर कुल छह टोल प्लाजा और सात रैंप प्लाजा तैयार हो गए हैं। वहीं, इस एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में 14849 करोड़ रुपयों की लागत आई है। टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन को एक्सप्रेसवे की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। नियमों के मुताबिक कंपनी हर साल 10 फीसदी टैक्स में बढ़ोतरी करेगी।

यह भी पढ़ें-पहली बार जिले के 129 वयोवृद्ध पेंशनरों का डीएम की मौजूदगी में हुआ सम्मान

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0