हमीरपुर : सरकारी खरीद केन्द्रों के बंद होने में 5 दिन शेष

मौदहा कस्बा स्थित गल्लामंडी में खुले सरकारी क्रय केंद्रों में अधिकारियों के दबाब व निर्देश पर किसानों के गल्ला खरीद का काम..

हमीरपुर : सरकारी खरीद केन्द्रों के बंद होने में 5 दिन शेष
सरकारी खरीद केन्द्रों

  • सैकड़ों किसानों के गेहूं की नहीं हो सकी तौल

मौदहा कस्बा स्थित गल्लामंडी में खुले सरकारी क्रय केंद्रों में अधिकारियों के दबाब व निर्देश पर किसानों के गल्ला खरीद का काम भले ही तेज हो गया है लेकिन केन्द्रों के बंद होने के मात्र पांच दिन शेष होने पर सैकड़ों किसानों में उहापोह बनी हुई है।

5 अप्रैल से शुरू हुए खरीद केंद्रों में अभी तक यहां के तीनों केंद्रों में 788 किसानों का 24397 कुंटल गेहूं खरीदा गया है। वहीं 528 किसानों का पेमेंट भी हो चुका है। इसके बावजूद सैकड़ों किसान अपनी तौल कराने के लिए कई दिनों से अपने ट्रैक्टर में माल भर कर खड़े हैं और गेहूं तौल की आश लगाए हैं।

हालांकि इन खरीद केन्द्रो में पिछले दिनों खरीद बन्द होने व मनमानी तरीके से खरीद किये जाने पर आक्रोशित किसानों ने उपजिलाधिकारी को ज्ञापन देकर आत्मदाह तक कि चेतावनी दी थी। इस पर एडीएम ने मंडी में संचालित सभी केंद्रों का दौरा किया था और केंद्र संचालकों को कड़ी फटकार लगाई थी। 

यह भी पढ़ें - सदर विधायक ने ऑक्सीजन प्लांट का किया शिलान्यास, कहा अब नही होगी ऑक्सीजन की किल्लत

इस दौरे से तीनों केंद्रों क्रय विक्रय, विपणन शाखा व पीसीएफ में खरीद चलने लगी है। जिससे मौके पर किसानों को राहत मिलने लगी है। क्रय विक्रय केंद्र प्रभारी हर गोविंद ने गुरुवार को बताया कि 4 अप्रैल से खरीद शुरू हुई है जिसमें कुल 183 किसानों का 8824 कुंटल गेहूं खरीदा गया है। वही 105 किसानों का भुगतान भी किया जा चुका, कुल टोकन 356 जारी हुए है वही 173 टोकन बकाया है जिनकी खरीद की जा रही है। इसी तरह विपरण शाखा प्रभारी सुभाष चन्द्र ने बताया कि इस केंद्र में 18835 कुंटल गल्ला खरीदा गया है जबकि 358 किसानों से व भुगतान किया गया। 

323 किसानों का, व्हीकल टोकन 392, जारी हुए 34 टोकन खरीद के लिए बकाया है। वहीं तीसरे पीसीएफ केर्न्द प्रभारी सुरेंद्र कुशवाहा ने बताया कि उसके यहां से 247 किसानों का 12738, कुंटल गल्ला क्रय किया गया, जारी टोकन 486 था जिससे 200 टोकन अभी बकाया हैं। शेष बचे किसानों के गेहूं की खरीद की जा रही है। हालांकि अभी भी तीनों गेहूं खरीद केंद्रों में सैकड़ों किसान ट्रैक्टर में अपना गल्ला लिए खड़े हैं जोकि अपनी बारी आने की आश लगाए बैठे हैं जबकि गेहूं की खरीद की अवधि समाप्त होने को पांच दिन शेष हैं जिससे किसानों की धड़कनें तेज हो गयी हैं।

यह भी पढ़ें - जेब में एक रुपया कैश के बिना भी प्राॅपर्टी की रजिस्ट्री सम्भव

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1