स्वास्थ्य सेवाएं देने में चित्रकूटधाम मंडल प्रदेश में टाॅप-5 पर 

वैश्विक महामारी और सीमित संसाधनों के बाद भी स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य डैशबोर्ड की रैंकिंग में चित्रकूटधाम मंडल प्रदेश में टाप-5 में शामिल हो गया है। 

स्वास्थ्य सेवाएं देने में चित्रकूटधाम मंडल प्रदेश में टाॅप-5 पर 


जनपद रैंकिंग में हमीरपुर का प्रदेश में तीसरा स्थान

वैश्विक महामारी और सीमित संसाधनों के बाद भी स्वास्थ्य सेवाएं देने के मामले में उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य डैशबोर्ड की रैंकिंग में चित्रकूटधाम मंडल प्रदेश में टाप-5 में शामिल हो गया है, जबकि जनपद रैंकिंग में हमीरपुर का प्रदेश में तीसरा स्थान है। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे औद्योगिक कॉरिडोर के रूप में होगा विकसित
अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. आरबी गौतम ने बताया कि मंडल में संचालित स्वास्थ्य सेवाओं में स्टाफ व संसाधनों की कमी होने के बावजूद भी बेहतर सेवाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मियों के दिन रात मेहनत करने का नतीजा है कि आज मंडल टॉप 5 में है । कोरोना संक्रमण काल में स्वास्थ्य कर्मियों का योगदान बेहद सराहनीय रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 18 मंडलों में चित्रकूटधाम मंडल 5वें पायदान पर है। सहारनपुर पहले, मेरठ दूसरे, प्रयागराज तीसरे व आगरा मंडल चैथे स्थान पर है। इसके बाद भी जनपद रैंकिंग में हमीरपुर प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। 

यह भी पढ़ें - बांदा : अपना कुकर्म छुपाने के लिए प्रेमी प्रेमिका ने मासूम को मार डाला
मंडलीय परियोजना प्रबंधक (एनएचएम) आलोक कुमार ने बताया कि यह रैंकिंग 14 सूचकांकों पर आधारित होती है। इसमें सीजर सुविधा, गर्भवती की एचआईवी जांच, संपूर्ण टीकाकरण, एचबीएनसी प्रतिशत, कुल डिलेवरी के सापेक्ष संस्थागत प्रसव, गर्भवतियों की एएनसी व एचबी जांच, आशाओं की औसतन आय, महिला-पुरुष नसबंदी, बीसीजी टीका के सापेक्ष पेंटावेलेंट  का टीका लगा या नहीं, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी, मृत जन्मे बच्चे व टीबी केस सहित कई  सूचनाएँ शामिल  हैं। इसमें स्वास्थ्य विभाग के 14 सूचकांकों में मंडलीय परियोजना प्रबंधक की रैंकिंग प्रस्तुत की गई है। उन्होंने बताया कि मंडल के सभी जनपदों में सीमित संसाधनों के बाद भी स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। अब बाँदा जिले की रैंकिंग को भी सुधारने पर पूरा जोर दिया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0