जालौनः किसान के घर नींव की खुदाई में निकला खजाना,मिले 250 चांदी के सिक्के और चूड़ियां

बुन्देलखण्ड में जालौन कोतवाली के ग्राम व्यासपुरा में मकान निर्माण के लिये की जा रही खुदाई के दौरान शुक्रवार रात...

जालौनः किसान के घर नींव की खुदाई में निकला खजाना,मिले 250 चांदी के सिक्के और चूड़ियां

बुन्देलखण्ड में जालौन कोतवाली के ग्राम व्यासपुरा में मकान निर्माण के लिये की जा रही खुदाई के दौरान शुक्रवार रात जमीन से चांदी के प्राचीन सिक्के मिलने शुरू हो गए।  जमीन से सिक्के मिलने की खबर जैसे ही गांव में फैली, लोगों का हुजूम उन्हें लूटने के लिए उमड़ पड़ा। जमीन से पुराने सिक्के निकलने और उन्हें लूटे जाने की जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच करते हुए, जमीन से मिलने वाले सिक्कों को जब्त कर पुरातत्व विभाग को सूचना देकर, पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया। जिससे उस इलाके की निगरानी की जा सके, यह पुराने सिक्के चांदी के है जो 161 साल पुराने 1862 में अंग्रेजी हुकुम के दौरान चलते थे

यह भी पढ़ें- बांदा: 24 घंटे के अंदर एक और बुज़ुर्ग की इस वजह से कर दी गई गला दबाकर हत्या


पिछले कुछ दिनों से जालौन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले कमलेश कुशवाहा अपने मकान का निर्माण कराने के लिए घर की मिट्टी की खुदाई करा रहे थे। जब शुक्रवार रात मजदूर द्वारा मिट्टी की खुदाई की जा रही थी। तभी एक मजदूर को का फांवडा एक बर्तन से टकराया, जिससे आवाज आई। आवाज सुनकर उसने मकान मालिक को बुलाया और उसके सामने खुदाई कराई गई तो एक बर्तन मिला जिसे बाहर निकला गया तो उसमें चांदी के सैकड़ों सिक्के और चांदी के जेवरात दिखाई दिये। जिसे देखकर मकान मालिक के होश उड़ गए और उसने चांदी के सिक्के और चांदी के जेवरात को छुपाने का प्रयास किया मगर जेवरात और चांदी के सिक्के मिलने की खबर गांव में जंगल में आग की तरह फैल गई। जिसे देखने के लिए गांव के लोग कमलेश कुशवाहा के घर पहुंच गये। 

यह भी पढ़ेंपिता की संपत्ति हड़पने को बेटे ने उठाया खौफनाक कदम, आप भी सुनकर कांप जाएंगे

इस बीच प्राचीन सिक्के मिलने की सूचना गांव के लोगों द्वारा पुलिस प्रशासन को दी गई। सूचना मिलते ही उरई तहसील के उपजिलाधिकारी जालौन कोतवाली पुलिस के साथ मौके पर पहुंची तो उन्होंने खुदाई के दौरान मिलने वाले सिक्कों को जब्त कर लिया। साथ ही इसके बारे में पुरातत्व विभाग को सूचना दे दी। इसके बाद पुलिस की निगरानी में आसपास की खुदाई कराई जा रही है  जिससे पता किया जा सके कि कहीं और सिक्के तो जमीन के अंदर दफन तो नहीं है। वहीं प्रशासन ने जिन सिक्कों को जब्त किया है  वह सिक्के आज से 161 साल पुराने 1862 में प्रचलित थे इन सिक्कों पर सन भी लिखा हुआ है साथ ही सिक्कों के साथ चांदी की चार चूड़ी मिली हैं। 

यह भी पढ़ें- खजुराहो जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन की बोगी में लगी आग,यात्रियों में भगदड़ 

इस मामले में उरई के उप जिला अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से उस जगह पुलिस तैनात कर दी गई है, साथ ही सिक्कों को जब्त करते हुए कोतवाली पहुंचा दिया है, अभी तक ढाई सौ से अधिक चांदी के सिक्के मिले हैं साथ ही चांदी की चूड़ियां भी मिली है, फॉरेंसिक टीम के साथ पुरातत्व विभाग को भी इस बारे में सूचना दी गई है जिससे इनकी प्राचीनता के बारे में जानकारी हासिल की जा सके।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1