स्वीडन की कंपनी झांसी के डिफेंस कोरिडोर में बनाएंगी तोप और मिसाइलें, सरकार से कंपनी का हुआ करार 

झांसी में स्वीडन की साब एबी नामक कंपनी सेना के लिए हल्की तोप और मिसाइलें बनाएगी, कंपनी यहां...

स्वीडन की कंपनी झांसी के डिफेंस कोरिडोर में बनाएंगी तोप और मिसाइलें, सरकार से कंपनी का हुआ करार 

झांसी में स्वीडन की साब एबी नामक कंपनी सेना के लिए हल्की तोप और मिसाइलें बनाएगी। कंपनी यहां बनने वाले डिफेंस कोरिडोर में अपनी यूनिट की स्थापना करेगी। इसके लिए कंपनी दो हजार करोड़ का निवेश करने जा रही है। सरकार से स्वीडन कंपनी का करार हो गया है। अब तक डिफेंस कोरिडेर के लिए कई कंपनियों और सरकार के बीच करार हो चुका है। जल्द ही ये कंपनियां अपनी यूनिट लगानी शुरू कर देंगी।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट में गुप्त गोदावरी में मिली तीसरी गुफा, 25 फीट लम्बी है यह रहस्यमय गुफा

फरवरी में लखनऊ में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले झांसी में एक लाख करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं। ज्यादातर कंपनियों की ओर से एमओयू भी साइन किए जा चुके हैं। इसी में स्वीडन की कंपनी साब एबी ने भी सरकार से करार किया है। 86 साल पुरानी यह कंपनी रक्षा उत्पाद बनाने का काम करती है। अब यह कंपनी डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड में अपनी यूनिट स्थापित करने जा रही है।

डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड में यूपीडा द्वारा 1034 हेक्टेअर जमीन ली जा चुकी है। यह जमीन झांसी की गरौठा तहसील के एरच में स्थित है। इस क्षेत्र को अब सीधा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जोड़े जाने की तैयारी है। सबसे पहले यहां रक्षा मंत्रालय के उपक्रम भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने 400 करोड़ के निवेश से अपनी यूनिट स्थापना की घोषणा की थी। 19 नवंबर 2021 को झांसी आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीडीएल की इकाई का शिलान्यास किया था। मौके पर जल्द काम शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।

उद्योग उपायुक्त मनीष चौधरी ने बताया कि स्वीडन की कंपनी साब एबी और सरकार के बीच एमओयू साइन हो चुका है। कंपनी शहर के डिफेंस कोरिडोर में 2000 करोड़ रुपए का निवेश कर अपनी यूनिट की स्थापना करेगी। कंपनी यहां हल्की तोपें व मिसाइलें बनाएगी।

यह भी पढ़ें खुशखबरी : बांदा रेलवे स्टेशन में जल्द ही लगने वाली है लिफ्ट

यह भी पढ़ें - 21000 स्कूली बच्चों  ने मिलकर बनाई 12 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला, दिया यह संदेश

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0