डेंगू व अन्य संचारी रोग पर नियंत्रण को जिलाधिकारी ने दिए ये आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के रोकथाम के उद्देश्य से महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए है। उन्होने फॉगिंग...

डेंगू व अन्य संचारी रोग पर नियंत्रण को जिलाधिकारी ने दिए ये आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के रोकथाम के उद्देश्य से महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए है। उन्होने फॉगिंग वाहनों पर सिविल डिफेंस के एक व्यक्ति की तैनाती कर जल भराव व गन्दगी की चेकिंग करने और मोटरसाईकिल आधारित फॉगिंग मशीनों से समस्त वार्डाे में समूहिक साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा छिड़काव का अभियान चलाने के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें - काशी विश्वनाथ व उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर पीताबंरा पीठ में कॉरिडोेर बनेगा, 25 करोड़ स्वीकृत

उन्होंने दिशा निर्देश देते हुए  बताया कि डेंगू एवं संचारी रोग को गंभीरता से लिया जाए। नाली, जल भराव व के स्थान पर अभियान चलाकर एन्टीलार्वा का छिड़काव करना सुनिश्चित किया जाए। जिससे मच्छर न उत्पन्न हो। उन्होंने बताया  कि दवा के छिड़काव में सही मात्रा में दवाओं का मिश्रण किया जाये और छिड़काव वाले क्षेत्रों की क्रास चेकिंग की जाये। कोई भी गली, मोहल्ला फॉगिंग व एंटी लार्वा के छिड़काव से बचना नही चाहिए। 

यह भी पढ़ें - बुन्देली विरासत : वेदों में दर्ज है तपोभूमि बाँदा

जिलाधिकारी द्वारा नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि फॉगिंग करने वाले प्रत्येक वाहन पर सिविल डिफेन्स का एक व्यक्ति तैनात किया जाये जो प्रत्येक गली व मोहल्ले में जल-भराव व साफ-सफाई का निरीक्षण करें और लोगों को संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करें जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिये गए कि नगर निगम के प्रत्येक फॉगिंग करने वाले व कूड़ा उठाने वाले वाहनो पर लगे पी0ए0 सिस्टम द्वारा लोगों को संचारी रोगों से बचाव के लिए ष्क्या करेष् और ष्क्या न करेष् के बारे में  जागरूक किया जाए। साथ ही सावधानी व रोगों से बचाव के उपाय बताये प्रत्येक घरों की जांच करें कि कहीं भी पानी का जमाव न रहने पाये। 

यह भी पढ़ें - बाँदा के ऐतिहासिक भूरागढ़ किला का पूरा इतिहास, जानिये यहाँ

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में उपलब्ध सभी मोबाइल टेस्टिंग वाहनों को कार्यशील करते हुए डेंगू एवं संचारी रोग से प्रभावित क्षेत्रों में निरन्तर भ्रमण करते हुए डेंगू की जांच व दवाओं का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए तथा प्रचार किया जाये कि मोबाइल वाहन द्वारा आमजनता को निःशुल्क दवाओं का वितरण व जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें - प्यार में धोखा खाए युवक ने खोल ली चाय की दुकान, नाम रखा बेवफा चायवाला

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा नगर निगम को निर्देश दिए गए कि तत्काल समस्त ओपेन ड्रेनो पर निरन्तर एंटी लार्वा का छिड़काव कराना सुनिश्चित किया जाए और अन्य सभी क्षेत्रों में फॉगिंग के साथ साथ एंटी लार्वा का भी छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। नगर आयुक्त को अपनी पूरी टीमो को साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा के छिड़काव में लगाने के निर्देश दिए, बताया गया कि मोटरसाइकिलो पर फॉगिंग मशीनों को माउण्ट किया गया है ताकि संकरी गलियों आदि में भी फॉगिंग कराई जा सके। 

उक्त के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रातः 6 बजे से जनपद के समस्त वार्डाे में एक साथ समूहिक रूप से नगर निगम के समस्त संसाधनों को जुटाते हुए साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा छिड़काव का अभियान चलाया जाए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि घर-घर जा कर लोगो से संवाद किया जाए उनका हाल चाल लिया जाए और उनको डेंगू व संचारी रोगों के बारे में जागरूक किया जाए।


    
उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए बेड आरक्षित किए गए और मरीज के अस्पताल में आते ही उसका उचित उपचार प्रारंभ किया जाए। जिला अस्पताल सहित जनपद की समस्त सीएचसी/पीएचसी सुनिश्चित करें ताकि उचित उपचार किया जा सके।

यह भी पढ़ें - चीन के साथ युद्ध में पीतांबरा देवी ने की थी भारत की रक्षा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0